Home Azab Gazab क्या आपने देखी हैं ऐसी अनोखी सड़के

क्या आपने देखी हैं ऐसी अनोखी सड़के

0
क्या आपने देखी हैं ऐसी अनोखी सड़के
difrent type road

difrent type road

सबगुरु न्यूज़: आप भी रास्तो में गड्ढो से काफी परेशान हों जाते होंगे| नीदरलैंड से उन भारतीय लोगों के लिये खुशखबरी है जो रोज गड्ढों में घुस कर परेशान होते हैं। जनाब नीदलैंड के साइंटिस्ट्स ने खुद को ठीक कर लेने वाली सड़कें बना डाली हैं। ये सड़कें गड्ढे और दरारें खुद भर लेती हैं।

ऐसा परिवार जहां बूढ़े होने से पहले ही हो जाती हैं…

जरूरत हैं इनके ऊपर इंडक्शन रोलर चलाने की। डच साइंटिस्ट्स सड़कों को गड्ढा-मुक्त रखने के लिए बैक्टीरिया की मदद भी ले रहे हैं। कोलतार यानी डामर की सड़कों पर बहुत छोटे-छोटे छिद्र होते हैं। यह कोलतार की खूबी है और उसकी कमी भी। छिद्रों की वजह से ऐसी सड़कें शोर और गर्मी सोख लेती हैं। इन्हीं छिद्रों के कारण उनमें दरारें और गड्ढे भी जल्दी पड़ते हैं।

इस गांव में लोगों को गाय से लगता बेहद डर

न्यूजीलैंड स्थित डेल्फ्ट यूनिवर्सिटी में एक्सपेरिमेंटल माइक्रो-मैकेनिक्स के प्रमुख डॉ. एरिक श्लेन्जन सेल्फ-हीलिंग डामर पर प्रयोग कर रहे हैं। उन्होंने स्टील फाइबर मिलाकर डामर की एक नई किस्म तैयार की है।

HOT NEWS UPDATE Best Trick अचानक हो सकता है हमला कैसे बचे

यह सुचालक होती है। जब इस प्रकार के डामर से बनी सड़क पर साधारण इंडक्शन रोलर चलाया जाता है तो सड़क अपने गड्ढे और दरारें खुद-ब-खुद भर लेती हैं। नीदरलैंड में इस तरह के विशेष डामर से 12 सड़कें बनाई गई हैं। जो सन् 2010 से काम कर रही हैं। स्टील फाइबर मिश्रित डामर हालांकि सामान्य डामर से 25 प्रतिशत महंगा होता है। लंबे समय के लिये यह बहुत फायदेमंद है।

HOT NEWS UPDATE Dhoni फिर से अपनी इस गलती की वजह से ipl ट्रॉफी हारे

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO KE LIYE HOT NEWS UPDATE पर