Thursday , 15 November 2018

सिडनी में जल विमान दुर्घटनाग्रस्त, 6 की मौत

Hawkesbury River seaplane crash: Six people killed after aircraft goes down near Cowan
Hawkesbury River seaplane crash: Six people killed after aircraft goes down near Cowan

सिडनी। दक्षिण पूर्वी ऑस्ट्रेलिया में सिडनी के उत्तर एक खाड़ी में एक जल विमान के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से रविवार को कम से कम छह लोगों की मौत हो गई।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक प्रशासन ने कहा कि उसने सिडनी सीप्लेन्स प्रा. लि. के स्वामित्व वाले विमान, डीएससी-2 बेवर से तीन शव बरामद किए हैं। यह विमान संभवत: समुद्र में डूब गया है।

आस्ट्रेलियन एविएशन सेफ्टी नेटवर्क ने देश के राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा जांचकर्ता, आस्ट्रेलियन ट्रास्पोर्ट सेफ्टी ब्यूरो के हवाले से कहा कि एक उड़ने वाले यंत्र से लैस डी हेविलैंड कनाडा डीएचसी-2 बेवर कॉटेज पॉइंट से लगी जेरूसलम खाड़ी में डगमगाया और तेजी के साथ डूब गया। विमान में एक पॉयलट और पांच यात्री सवार थे, जो सिडनी हार्बर के रोज बे से लौट रहे थे।

सुपरिंटेडेंट माइकल गोरमैन ने कहा कि गोताखोर बाकी तीन शवों को और जल विमान को बरामद करने के लिए सक्रिय हैं।

विमान सुबह तड़के 3.15 पर दुर्घटनाग्रस्त हुआ, जिसके बाद विमान का पता लगाने के लिए बचाव और खोज अभियान चलाया गया। विमान का मलबा और तेल की परत पानी के ऊपर तैरते हुए पाए गए हैं।

एनएसडब्ल्यू पुलिस ने सभी छह शवों को रविवार को शाम 7.30 बजे तक बरामद कर लिया, जिसकी पुष्टि की जा चुकी है।

स्थानीय मीडिया रपटों के मुताबिक जल विमान एक रेस्तरां में पार्टी कर वापस लौट रहे पांच लोगों को सिडनी के पूर्वी रोस बे वापस ला रहा था, तभी वह पानी में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

कुरुंग-गाई लोकल एरिया कमान के कमांडर, कार्यवाहक अधीक्षक माइकल गोर्मन ने संवाददाताओं को बताया कि हमें नहीं पता कि विमान क्यों दुर्घटनाग्रस्त हुई।