Home Career Education महिलाओं को भी इन सेक्टर्स में मिलती है जबर्दस्त सैलरी

महिलाओं को भी इन सेक्टर्स में मिलती है जबर्दस्त सैलरी

0
महिलाओं को भी इन सेक्टर्स में मिलती है जबर्दस्त सैलरी

आज जहां जमाना बराबरी और समानता है, वहीं जॉब के फिल्ड में अभी भी कुछ ऐसे ऐरिया ऐसे है जहां कार्य क्षमता के आधार पर सैलरी और प्रमोशन तय होते है।

इन्हीं कुछ मापदंडों से अनुमान लगाया जाता है कि किस फिल्ड में किसे ज्यादा वेतन मिल सकता है। जैसा कि हाल ही में जॉब मार्केट में सैलरी से जुड़ी सूचना मुहैया कराने वाली एक कंपनी ऐसे जॉब्स के बारे में पता लगाया है, जहां पांच से आठ साल अनुभव वाली महिलाओं को अच्छी सैलरी मिलती है।

फिजिशन असिस्टेंट

वे लाइसेंस प्राप्त मेडिकल प्रफेशनल्स होती हैं और क्लिनिक, डॉक्टर के ऑफिस या हॉस्पिटल में काम करती हैं। उनकी औसत सालाना सैलरी करीब 64 लाख रुपए तक होती है।

स्ट्रैटिजी मैनेजर

वे कंपनी कों लक्ष्यों को देखती हैं और उन लक्ष्यों को हासिल करने के लिए मजबूत, यथार्थवादी रणनीति तैयार करती हैं। उनकी औसत सालाना सैलरी करीब 63 लाख रुपए होती है।

अडल्ट नर्स प्रैक्टिशनर

वे 21 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को चिकित्सा सेवा मुहैया कराती हैं। उनकी औसत सालाना सैलरी करीब 63 लाख रुपए होती है।

नर्स प्रैक्टिशनर

वे रजिस्टर्ड नर्सें होती हैं जो लाइसेंस प्राप्त फिजिशन की तरह ही कई कामों को अंजाम दे सकती हैं। वे बीमारियों का उपचार और पहचान करने में सक्षम होती हैं और दवाई लिख सकती हैं। उनको करीब 62 लाख रुपए सालाना सैलरी मिलती है।

इंटरनल ऑडिटिंग मैनेजर

वे कंपनियों के लिए रिस्क असेसमेंट का काम करती हैं और मुख्य रूप से संगठन के वित्तीय संबंधों पर फोकस करती हैं। इस फील्ड में भी औसत सालाना सैलरी करीब 61 लाख रुपए है।

सीनियर क्लिनिकल रिसर्च असोसिएट

दवाएं के निर्माण के दौरान जब उनकी क्लिनिकल जांच का दौर चल रहा होता है, उसे दौरान उनके जिम्मे रोजाना के ऑपरेशंस को हैंडल करना होता है। इस फील्ड में औसत वेतन करीब 61 लाख रुपये है।

रेग्युलेटरी अफेयर्स मैनेजर

वे प्रॉडक्ट्स की मैन्युफैक्चरिंग, टेस्टिंग, मार्केटिंग और विश्वसनीयता से संबंधित कंपनी की आंतरिक नीतियों की समीक्षा करती हैं ताकि वे इस्तेमाल करने में सुरक्षित हों और सही से काम करें। इस फील्ड में 67 फीसदी महिलाएं कार्यरत हैं और उनका सालाना सैलरी पैकेज भी करीब 60 लाख रुपये होता है

सीनियर ऑपरेशंस प्रॉजेक्ट मैनेजर

वे बड़ी कंपनियों या फर्मों की अहम सीनियर पदों पर भर्ती करती हैं। इस फील्ड में 42 फीसदी महिलाएं कार्यरत हैं और इनको भी करीब 60 लाख रुपए सालाना का पैकेज मिलता है।

यह भी पढ़ें :-