Home Career Education ऐसे छू मंतर होगा’इंटरव्यू फोबिया’

ऐसे छू मंतर होगा’इंटरव्यू फोबिया’

0
ऐसे छू मंतर होगा’इंटरव्यू फोबिया’

कुछ के लिए नौकरी के विचार से मन का कांप उठना वाजिब है,क्योंकि इन्हें इंटरव्यू फोबिया होता है। ऐसे लोगों के लिए जरुरी है कि दूसरों के सामने इस डर को प्रदर्शित न होने दें।

जबकि इस परिस्थिति से निकलने के लिए मन मजबूत बनाए और खुद के साथ साथ काम के प्रति स्ट्रॉन्ग फीलिंग लाएं,साथ ही समय समय पर खुद का आकंलन करें। चूंकि डिजिटल जमाना है, इसलिए खुद को अप टु डेट भी रखें साथ ही नौकरी न मिलन हताश न होने के बजाए पॉजिटिव एटीट्यूड बनाए रखें। नौकरी में बने रहने और नई नौकरी पाने के लिए अपनाएं कुछ टिप्स।

बनाए इंप्रेशन

इंटरव्यू में न सिर्फ क्षमताओं और योग्यताओं को दिखाने का मौका मिलता है,बल्कि प्रतियोगी उम्मीदवारों से हटकर कुछ इंप्रेशन जमाने का मौका भी मिलता है। इंटरव्यू में कई चीजें जैसे तैयारी, फिजिकल अपीयरेंस और बॉडी लैंग्वेज अहम भूमिका निभाते हैं।

बेसिक्स ध्यान में रखें

इंटरव्यू के लिए जब जाएं तो बुनियादी चीजों को ध्यान में रखें। स्मार्ट तरीके से कपड़े पहने व समय के पाबंद रहें। इंटरव्यू स्थल पर समय से कम से कम 15 मिनट पहुंचना ही सही है।

हैंडशेक पर रहें फोकस

पहला पॉजिटिव इंप्रेशन जमाने के लिए हैंडशेक बहुत जरूरी है। इंटरव्युअर से ठीक ढंग से हाथ मिलाने लिए पकड़ न तो ज्यादा हल्की होनी चाहिए और न ही हड्डी तोड़ने वाली। आइडियल हैंडशेक कम से कम दो या तीन सेकंड्स का होना चाहिए और इस दौरान अपने इंटरव्युअर से आंख मिलाएं। इसके साथ ही आपकी बॉडी लैंग्वेज जैसे चेहरे के भाव और बैठने के अंदाज को देखकर आपके बारे में राय बनाती हैं। इसलिए इंटरव्यू में हमेशा पॉयजिटिव, ओपन पोजिशन बनाए रखें। पॉस्चर अहम है, कैंडिडेट को इंटरव्युअर के साथ इस तरह की पोजिशन में बैठना चाहिए।

जरूर करें निगोशिएशंस

जॉब, इसकी चुनौतियों, जिस प्रॉजेक्ट पर आपको काम करना है और उस रोल में आप से जो उम्मीदें हैं, उसके बारे में जरूर पूछें। सैलरी या पद के बारे में बात करने से परहेज न करें। इससे नेगेटिव असर होता है। ह्यूमन रिसोर्सेज साएंट के ग्लोबल हेड पीएनएसवी नरसिम्हम कहते हैं कहते हैं कि भूमिका के बारे में विश्वास, सम्मान और उत्साह के साथ दिलचस्पी और अपनी योग्यता दिखाएं।

यह भी पढ़ें :-

एलजी जी6 स्मार्टफोन भारत में लॉन्च, कीमत 51,990 रुपए

मई में रिलांयस जियो की बड़ा धमाका करने की तैयारी

आईफोन यूजर्स के लिए बड़ी खबर, यहां क्लीक करें और जानें