Home India City News बर्फबारी के बाद हिमाचल के पर्यटन स्थल सैलानियों से गुलजार

बर्फबारी के बाद हिमाचल के पर्यटन स्थल सैलानियों से गुलजार

0
बर्फबारी के बाद हिमाचल के पर्यटन स्थल सैलानियों से गुलजार
Himachal : after snowfall resorts buzzing with tourists
Himachal : after snowfall resorts buzzing with tourists
Himachal : after snowfall resorts buzzing with tourists

शिमला। हिमाचल प्रदेश के प्रमुख पर्यटक स्थलों में हुई ताजा बर्फबारी के बाद देश के कोने-कोने से पर्यटकों का आगमन शुरू हो गया है। पर्यटन नगरी मनाली, सोलंगनाला, कुफरी, नारकण्डा और डल्हौजी में बर्फ की सफेद चादर बिछ जाने के बाद ये पर्यटक स्थल सैलानियों से गुलजार हो गए हैं।

शिमला के समीप पर्यटक स्थलों में हुई इस बर्फबारी से देश के कोने-कोने से पर्यटक ऑनलाइन बुकिंग करवाकर होटल में अपने कमरे की सुनिश्चितता पक्की कर रहे हैं। हालांकि लगातार मौसम के खराब बने रहने और घना कोहरा छाए रहने से शिमला की ओर आने वाला यातायात काफी धीमा हो गया है तथा यहां पहुंच रहे पर्यटकों को होटलों तक पहुंचने में दिक्कतें भी हो रही है। लेकिन इसके बावजूद पर्यटकों का उत्साह कम नहीं हुआ है।

यहां दिसंबर के महीने में वैसे भी पर्यटकों की चहल-पहल शुरू हो जाती है। यहां आने वाला पर्यटक ताजा बर्फबारी व क्रिसमस को लेकर आतुर रहता है, लेकिन इस वर्ष जिस तरह का कुदरत ने नजारा पहले ही पेश किया है, उससे यहां पर्यटक खिंचा चला आ रहा है। वीकएंड पर यहां सैलानियों का जमावड़ा लगा हुआ है। मौसम में आए बदलाव का सैलानी जमकर लुत्फ उठा रहे हैं, जबकि ठण्ड बढने से स्थानीय लोगों की दिक्कतें बढ़ गई हैं।

बर्फबारी के बाद पर्यटकों के शिमला की ओर रूख करने और लगातार बुकिंग आने से पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों के चेहरों पर रौनक लौट आई है।

शिमला होटल व रेस्तरां एसोसिएशन के अध्यक्ष हरनाम कुकरेजा के मुताबिक मौसम में ताजा बदलाव और शहर तथा आसपास के पर्यटक स्थलों पर बर्फबारी के बाद पर्यटन व्यवसाय में उछाल आने की उम्मीद है। उनका कहना है कि इस माह में शूष्क मौसम के कारण पर्यटन व्यावसाय काफी मंदा रहा है, लेकिन अब ये कमी पूरी हो जाने की उम्मीद है।

इस बीच राजधानी शिमला व आसपास के इलाकों में आज भी मौसम खराब है। आसमान घनें बादलों से घिरा हुआ है और ठण्डी हवाएं चल रही हैं। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान मौसम के इसी तरह बने रहने की संभावना जताई है। जबकि 16 व 17 दिसंबर से उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में एक बार फिर बर्फबारी होने की संभावना है।