Home Health PIMPLES से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

PIMPLES से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

0
PIMPLES से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

pimple sabguru.com

आज के समय में युवाओं में मुंहासे होना आम बात है,  लेकिन इसके साथ ही आपको पता होना चाहिए कि मुंहासो का इलाज संभव है। हालांकि मुंहासों के ईलाज के लिए ब्यूटी टिप्स अपनाए जा सकते हैं या फिर स्किन स्पेशलिस्ट की मदद ली जा सकती हैं लेकिन क्या आप जानते हैं आप घर में भी मुंहासों को ठीक कर सकते हैं। जी हां आप दादी मां के नुस्खें अपनाकर या फिर कुछ घरेलू टिप्स अपनाकर एक्ने की समस्या से बच सकते हैं। वैसे भी आजकल का युवा समय से पहले ही अपने सौंदर्य को लेकर चिंतित रहता है, ऐसे में युवाओं के लिए घरेलू नुस्खें और भी करगर हो सकते हैं जिससे वे मुंहासों को बढ़ने से भी रोक सकते हैं और इसका समय पर ईलाज भी कर सकते हैं।

आइए जानें एक्ने के घरेलू नुस्खे क्या हैं-

sabguru.com
sabguru.com

पिम्पल्स का इलाज बेकिंग सोडा से: बेकिंग सोडा इस्तेमाल करने से भी आप मुहासो या उसके निशान से मुक्ति पा सकते हैं।(ये है दुनिया की सबसे तेज़ बाइक, जब चलती है तो सड़क पर आग लगा दे) कील मुंहासे की दवा हैं बेकिंग सोडा को थोड़े से पानी के साथ मिला ले और इस मिश्रण को प्रभावित जगह पर फला कर लगायें। यह मिश्रण मुहसो को जड़ से मिटा देगा और उसका कोई निशान भी नही रहने देगा।

पिम्पल्स का इलाज टमाटर से:विटामिन ए मृत त्वचा को पोषण देने में मदद करता है मज़ेदार वीडियो और जो टमाटर में समृद्ध है। यह विटामिन ए त्वरित त्वचा के विकास के साथ इस प्रक्रिया के उपचार के वक़्त मुहासो और उसके निशान को हटा देगा। टमाटर का प्रयोग करने के लिए बड़ी प्रक्रिया की कोई जरूरत नहीं है।(जैकलिन फर्नांडीज और सिद्धार्थ मल्होत्रा के रोमाटिक मूवमेंट) बस टमाटर स्लाइस ले और थोड़ा पानी मिला लें, यह एक लुगदी रूपी मिश्रण बन जाएगा। यह लुगदी चेहरे पर लगा कर 20 मिनिट लिए छोड़ दें और फिर गर्म पानी से धो लें।

संतरे के छिलके और बेसन का लेप: संतरे को खाने के जितने लाभ है,(VIDEO: करीना कपूर की ड्रेस उतरने से प्राइवेट पार्ट दिखा) उसका छिलका भी उतना ही फायदेमंद है। क्या आप जानते हैं संतरे के सूखे छिलको से बनाए गए चूर्ण को यदि आप बेसन में मिलाकर मुंहासों पर लगाएंगे तो आपको जल्द ही मुंहासों से छुटकारा मिलेगा। लेकिन इसके साथ ही आपको ध्यान रखना होगा कि इस लेप को आपको लगातार एक से डेढ़ महीने लगाना होगा। आप चाहे तो बेसन के बजाय मुलतानी मिट्टी भी लगा सकते हैं।

एक्ने की समस्या से छुटकारा पाना हो आपको संतरे के छिलके के चूर्ण में गुलाबजल मिलाकर लगाना चाहिए। इतना ही नहीं आप गर्म पानी के साथ त्रि‍फला चूर्ण भी ले सकते हैं।रात को मुनक्का भिगोकर उसे सुबह खाएं। इस मुनक्का के पानी को शक्कर या मिश्री के साथ मिक्स करके खांए।(पुरुष करे शर्म, महिलाओं ने ख़ुद खोद डाले 180 कुएं) इससे ना सिर्फ एक्ने की समस्या दूर होने लगेगी बल्कि आपको ब्लड को साफ करने में भी मदद मिलेगी।नियमित रूप से रात में सोने से पहले मुंह धोकर, खीरे के रस में हल्दी‍ पाउडर लगाने से एक्ने की समस्या को दूर किया जा सकता हैं।

दालचिनी पाउडर, नींबू रस और शहद का लेप बनायें और रात में मुहासों पर लगा लें। सुबह इसे पानी से धुल दें।

कील मुहासों के काले दाने हटाने के लिये नींबू रस और मूंगफली के तेल को लगा सकते हैं।

मसले हुए अदरक को मुंहासों पर रगड़ना मुंहासों से छुटकारा पाने के लिये बहुत प्रभावकारी होगा।

एस्प्रिन टैबलेट कील मुंहासों के लिये अच्छा रोगहारी है।(VIDEO: बिपाशा बासु का ब्रा में हॉट वर्कआउट वीडियो) एस्प्रिन टैबलेट को पीसकर पानी मिलाकर लेप बना लें। इसे मुंहासों पर लगाकर रातभर के लिये छोड़ दें।

 

एक्ने से कैसे करें बचाव: एक्ने की समस्या से बचने के लिए आपको पानी खूब पीना चाहिए। इतना ही नहीं आप यदि गुनगुना पानी पीएंगे तो आपको एक्ने की समस्या से बचने में मदद मिलेगी।आपको मुंहासों से बचने के लिए चाहिए कि आप जंकफूड और तैलीय भोजन ना करें और ना ही अत्यधिक मात्रा में चॉकलेट, केक, पेस्ट्री इत्यादि चीजों का सेवन करें।(VIDEO: मुकेश अंबानी का घर हुआ आग मे तब्दील) चिरौंजी में फुलक्रीम दूध का पेस्ट बनाकर लगाने से आप एक्ने की समस्या से बच सकते हैं।मुंहासों को दूर करने के लिए और स्किन की जलन को दूर करने के लिए आपको मसूर की दाल में दूध, घी का लेप बनाकर चेहरे पर और मुंहासों की जगह पर लगाना चाहिए।यदि आप चाहते हैं कि आपको एक्ने की समस्या ना हो तो आपको चाहिए कि आप कम से कम मेकअप करें। यदि आप पार्टी या किसी फंक्‍शन में जा रहे हैं तो जरूरत के हिसाब से मेकअप करें।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE