Home Breaking मध्यप्रदेश में होली की धूम, रंगों में सराबोर हुए हुरियारे

मध्यप्रदेश में होली की धूम, रंगों में सराबोर हुए हुरियारे

0
मध्यप्रदेश में होली की धूम, रंगों में सराबोर हुए हुरियारे
Holi celebrations in Madhya Pradesh
Holi celebrations in Madhya Pradesh
Holi celebrations in Madhya Pradesh

भोपाल। मध्यप्रदेश में सोमवार को रंगों का त्यौहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। सुबह से ही हुरियारों की टोलियां रंगों में सराबोर होकर मोहल्लों में घूम-घूमकर लोगों को रंग लगाते हुए एक-दूसरे को होली की बधाई और शुभकामनाएं दे रही हैं।

राजधानी भोपाल समेत पूरा मध्यप्रदेश रंगों में सराबोर है। वैसे तो रविवार को शाम सात बजे के बाद से होलिका दहन शुरू हो गया था और यह सिलसिला देर रात तक चला। डीजे की धुन पर लोग बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में होलिका दहन का जश्न मनाते हुए देर रात तक नाचते रहे।

रंगों का त्योहार होली हर किसी के लिए खास होती है। हर पीढ़ी के लोग इसे उत्साह से मनाते हैं। सोमवार को सुबह बच्चे पिचकारी लिए घरों से निकले और एक-दूसरे पर जमकर रंग बरसाया, वहीं दिन चढऩे के बाद युवा पीढ़ी भी घरों से निकलनी शुरू हो गई और इस तरह एक-दूसरे को होली की शुभकामनाएं देते हुए रंगों के पर्व की शुरुआत हुई।

धर्म के अनुसार बसंत पंचमी से होली पर्व की शुरूआत होती है। रविवार की शुभ मुहूर्त में लोगों ने होलिका दहन किया, जिसके बाद लोगों को रंग, अबीर व गुलाल लगाया। सोमवार को रंगों के त्यौहार में सुबह से ही बच्चे, युवा जहां बड़े-बूढ़ों को गुलाल लगाकर आशीर्वाद ले रहे हैं, वहीं युवाओं की अलग-अलग टोली अपने-अपने शहरों-कस्बों में घूम-घूम कर सभी को रंगों में तरबरस करने में जुट गई।

वहीं, बजुर्गों की टोली में ढोल नगाड़ों के साथ फाग गीत गाते हुए घर-घर पहुंच रहे हैं। इधर, पुलिस और प्रशासन भी हुड़दंग करने वालों पर कड़ी नजर रखे हुए हैं। जगह-जगह पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं, ताकि कोई अप्रिय घटना न घट सके।

त्यौहार के मद्देनजर सुरक्षा एवं शांति को लेकर प्रदेशभर में मोबाईल पार्टी बनाई गई है, जो लगातार भ्रमण कर एक-दूसरे से संपर्क बनाए रहुए हैं। सवंदेनशील इलाकों पर भी विशेष नजर रखी जा रही है। शहरों के साथ-साथ ग्रामीण अंचलों में भी सुबह से ही होली की धूम देखी गई।