नींबू का पानी पीने से होंगे ये फायदे

home made remedies of lemon water

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE

आप सभी ने सुना होगा कि नींबू पानी को सुबह-सुबह पीना चाहिए, इससे वजन कम करने में मदद मिलती है। लेकिन क्या आपने कभी उबले हुए नींबू को छिलकर खाने के बारे में सोचा है। अजीब लगता है सुनने में, लेकिन ये फायदेमंद काफी होता है।

इससे वजह घटता है, इम्यूनिटी में बढ़ोत्तरी होती है और शरीर में कई प्रकार के विटामिन की मात्रा भी बढ़ जाती है। साथ ही भजक, कैल्शियम आदि की मात्रा भी शरीर में संतुलित हो जाती है। लेकिन अगर आपको नींबू से एलर्जी हो तो इसका सेवन न करें। इस मामले में डॉक्टर से सलाह लेना बेहद आवश्यक होता है।

तैयारी – 4-5 नींबू लें। इन्हें अच्छे से धो लें। दो टुकडों में काट लें।(VIDEO: सबको हँसाने वाले कादर खान का हुआ बुरा हाल) एक बर्तन में पानी लें और इन्हें डालकर पानी को 3 से 5 मिनट तक उबाल लें। इसके बाद, इसे 10 मिनट के लिए ठंडा होने दें। बाद में इसे छान लें और बचे हुए पानी को पी जाएं। पल्प को भोजन बनाने के काम में ले जाएं।

अगर आपको स्वाद अच्छा न लगे तो आप इसमें शहद को भी मिला सकती हैं। मज़ेदार वीडियो इस पेय पदार्थ के निम्नलिखित लाभ होते हैं-

इम्यूनिटी – यह पेय इम्यूनिटी को बूस्ट कर देता है क्योंकि नींबू में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है।
सर्दी – जुकाम दूर भगाएं – अगर आपको कोल्ड हो गया है (VIDEO: SAMSUNG GALAXY j7 MAX लांच हुआ बेहतर फीचर के साथ देखिये) तो आपको इस पेय को पीने से आराम मिलेगा। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं तो सर्दी दूर भगा देते हैं।

पाचन करें दुरूस्त – इस पेय को पीने से पाचन क्रिया बहुत दुरूस्त हो जाती है।
वजन घटाने में सहायक – इस पेय को पीने से वजन में कमी लाई जा सकती है और वो भी शरीर को कमजोर किए बिना। इसे पीने से बार-बार भूख लगने की आदत कम हो जाती है। जिससे एक्ट्रा एनर्जी शरीर में नहीं जाती है।

एनर्जी बूस्ट करना – नींबू, एनर्जी को बूस्ट करने में मदद करता है।(VIDEO: पाकिस्तान में पेट्रोल टैंक पलटा लोगो ने लुटा पेट्रोल) यह सिर्फ पल्प नहीं है बल्कि इसकी एरोमा तक से एनर्जी बढ़ जाती है।

मेटाबोल्$िजम को बूस्ट करना – नींबू को पीने से कैलोरी बर्न हो जाती है और शरीर को पोषण तत्व भी मिलते हैं जिससे बॉडी का मेटाबोल्$िजम सही हो जाता है।

शरीर की विषाक्तता दूर करना – नींबू को पीने से शरीर की विषाक्तता दूर हो जाती है (VIDEO: बॉलीवुड एक्ट्रेस की अचानक ली गई कुछ ऐसी तस्वीर) यानि बॉडी डिटॉक्सीफाई हो जाती है।

कब्ज दूर करें – इस पेय को पीने से शरीर में कब्ज की समस्या दूर हो जाती है।(VIDEO: शेर ने इंसान को पिंजरे में खींच कर ली जान) इस पेय में एसिड की उच्च मात्रा होती है जो पेट की ऐंठन को दूर कर देती है। साथ ही कब्ज की समस्या को दूर कर देता है।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE