Home Breaking गृह मंत्रालय की वेबसाइट हुई हैक, कांग्रेस ने उठाए सवाल

गृह मंत्रालय की वेबसाइट हुई हैक, कांग्रेस ने उठाए सवाल

0
गृह मंत्रालय की वेबसाइट हुई हैक, कांग्रेस ने उठाए सवाल
Home Ministry's website was hacked
Home Ministry's website was hacked
Home Ministry’s website was hacked

नई दिल्ली। देश में डिजीटल इंडिया को बढ़ावा देने की कोशिशें की जाती रही हैं| दूसरीओर, कांग्रेस पार्टी ने केंद्र की सुरक्षा तंत्र पर सवाल उठाए हैं।

दरअसल रविवार को गृह मंत्रालय की साइट पर साइबर हमला करते हुए मंत्रालय की वेबसाइट को हैक कर लिया गया है। हालांकि हैक होने के बाद सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए अस्थाई तौर पर वेबसाइट को ब्लॉक कर दिया गया है।

कांग्रेस प्रवक्ता अजॉय कुमार ने रविवार को ट्वीट करके कहा कि गृह मंत्रालय की साइट हैक हो गई है| दूसरी ओर प्रधानमंत्री ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजनेताओं का मजाक उड़ाने के लिए गूगल सर्च करने में व्यस्त हैं।

अब सवाल यह खड़ा हो गया है कि जिस मंत्रालय पर देश की सुरक्षा व्यवस्था का भार है उसकी वेबसाइट हैक होना कई सारे सवाल खड़े कर रहा है। दरअसल इन दिनों भारत की कई सरकारी वेबसाइट्स लोग हैकरों के निशाने पर हैं।

बता दें पिछले साल गृह मंत्रालय ने ही साइबर सुरक्षा पर चिंता जताते हुए संसद के सामने ये आंकड़ा रखा था जिसमें कहा गया था कि भारत में हर दूसरे दिन एक सरकारी वेबसाइट हैक होती है।

इससे पहले पाकिस्तान से जुड़े संदिग्ध हैकरों ने नए साल यानी 1 जनवरी के दिन राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) की वेबसाइट को हैक कर लिया था और उस पर प्रधानमंत्री तथा भारत विरोधी आपत्तिजनक बातें पोस्ट कर दी थीं।

इतना ही नहीं कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी का ट्विटर अकाउंट हैक कर उनके और परिवार के बारे में आपत्तिजनक शब्दों का प्रयोग किया गया था। इसके बाद कांग्रेस का भी ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट हैक कर लिया गया था।

उल्लेखनीय है कि बीते साल 2016 में पिछले तीन सालों की तुलना में सबसे अधिक सरकारी और राज्‍य सरकार की वेबसाइट्स हैक की गईं।

2013 में सरकारी और राज्‍य सरकार की 189 वेबसाइट्स हैक की गई थीं, 2014 में ये आंकड़ा 165 था और 2015 में 164 हो गया। इसके बाद 2016 में सबसे अधिक 199 वेबसाइट्स हैक करने के मामले सामने आए हैं।