Home Latest news घरेलू उपचार से साथ केवल 7 दिनों गोरी और सुन्दर त्वचा पाये

घरेलू उपचार से साथ केवल 7 दिनों गोरी और सुन्दर त्वचा पाये

0
घरेलू उपचार से साथ केवल 7 दिनों गोरी और सुन्दर त्वचा पाये
home remedies for skin treatment
home remedies for skin treatment
home remedies for skin treatment

आजकल हर लड़की और महिला चाहती हैं की उसकी त्वचा सुंदर और कोमल बनी रहे। सुंदरता के कारण कई लोग इम्प्रेस हो जाते हैं। कई लड़कियां अपनी सुंदरता को कायम रखने के लिए पार्लर पर घंटों बैठी रहती हैं और तरह तरह के क्लीनअप करवाती हैं। अगर आप भी अपनी त्वचा को सुन्दर और कोमल बनाना चाहते हैं तो हम आपको कुछ घरेलू उपाए बता रहे हैं जो बहुत असरदार साबित होगा।

*इस उम्र में त्वचा में डिहाइड्रेशन अधिक होता है। इस वजह से त्वचा नमीं खो देती है। इसके लिए नहाने से पहले जैतून या बादाम के तेल की मालिश करनी चाहिए। नहाते समय बाथ टब या शावर का उपयोग करें। ऐसा करने से त्वचा पानी को एब्जार्ब करती है और रीहाइड्रेट हो जाएगी। त्वचा को कभी भी रगड कर नहीं पोंछना चाहिए। ताकि पूरा पानी न सूखे। इससे त्वचा में नमी बनी रहेगी। सिंथेटिक वस्त्रों का इस्तेमाल कम करें। सप्ताह में एक बार पैडिक्योर और मैनीक्योर अवश्य करें।

*एक चम्मच गुलाबजल, आधा चम्मच खीरे का रस और थोडी-सी शुद्ध बेन्जोइन, इन तीनों को ठीक से मिलाकर इससे चेहरा साफ करें। यह घोल चेहरे की सफाई के साथ रोमछिद्रों को संकुचित भी करता है।

*एक चम्मच सिरके को एक चम्मच पानी में मिलाकर रूई के फाहे से चेहरे पर लगाने से खुले रोमछिद्र बंद हो जाते हैं।

*खुले रोमछिद्रों पर स्ट्रोबेरी का गूदा लगाएं। यह खुले रोमछिद्रों को दूर करने में काफी कारगर साबित होता है।

*एक चम्मच मुलतानी मिट्टी एक चम्मच टमाटर का गूदा तथा एक चुटकी फिटकरी इन तीनों को मिलाकर ठीक से पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं। 10 मिनट बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें। यह प्रयोग भी खुले रोमछिद्रों की समस्या दूर करता है।