Home Business Auto Mobile होंडा ने 8.75 लाख रुपए में लॉन्च की एसयूवी बीआर-वी

होंडा ने 8.75 लाख रुपए में लॉन्च की एसयूवी बीआर-वी

0
होंडा ने 8.75 लाख रुपए में लॉन्च की एसयूवी बीआर-वी
honda launches br v compact suv at rs 8.75 lakh
honda launches br v compact suv at rs 8.75 lakh
honda launches br v compact suv at rs 8.75 lakh

नई दिल्ली। कार बाजार में बढ रही कॉम्पैक्ट एसयूवी की प्रतिस्पर्धा में खुद को बनाए रखने के लिए होंडा कार्स इंडिया ने 7 लोगों के बैठने की क्षमता वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी बीआर-वी लांच की। इस कार की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 8.75 से 12.90 लाख रुपए के बीच है।

भारत में यह होंडा की पहली छोटी एसयूवी कार है। सेफ्टी के लिए इसमें ड्यूल एयरबैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) और इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी) जैसे फीचर्स मिलेंगे। हाल ही में इसे आसियान एनकैप क्रैश सेफ्टी टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग भी मिली है। यानी सुरक्षा के मामले में ये कार पूरी तरह भरोसेमंद साबित हो सकती है।

माना जा रहा है कि इस कार का मुकाबला बाजार में हुंदै की क्रेटा (8.46 लाख रुपए) और रेनो की डस्टर (14.5 लाख रुपए) से है। होंडा की कॉंपेक्ट एसयूवी बीआर-वी को हाल ही में ऑटो एक्‍सपो 2016 में प्रदर्शित किया जा चुका है। होंडा बीआर-वी में मोबिलियो से कुछ ज्यादा मिलेगा। मोबिलियो का ग्राउंड क्लीयरेंस 189 एमएम है, जबकि होंडा बीआर-वी में 210 एमएम का ग्राउंड क्लीयरेंस यानी बीआर-वी का ग्राउंड क्लीयरेंस मोबिलियो से 21 एमएम अधिक है। होंडा बीआर-वी में 195/60 आर16 और मोबिलियो में 185/65 आर15 साइज के टायर दिए गए हैं।

महज 21000 में करो बुक

इस नई कॉम्पैक्ट एसयूवी को कंपनी की किसी भी डीलरशिप से 21000 रुपए में बुक कर सकते हैं। इस कॉम्पैक्ट एसयूवी का बेस होंडा मोबिलियो एमपीवी है और इसे सबसे पहले जापान में प्रदर्शित किया गया था। होंडा बीआर-वी का मुकाबला रेनॉल्ट डस्टर, ह्युंडई क्रेटा, निसान टेरॉनो और मारुति एस-क्रॉस से होगा। डिजाइन के मामले में होंडा बीआर-वी, होंडा की कई कारों होंडा सिटी और जैज़ से मिलता-जुलता है।

कैसा है होंडा बीआरवी का लुक

बीआर-वी में लार्जग्रिल फिनिश और यूनिक टेल लैंप भी मिलेंगे। डिजाइन के मामले में ये मोबिलियो से काफी हद तक मिलती जुलती है और इसका क्रोम फिनिश इसे काफी प्रीमियम लुक देता है। गाड़ी की साइड प्रोफाइल देखने पर इसमें अंडर-बॉडी क्लैडिंग, बड़ा रूफ रेल, मोबिलियो की तरह बड़े विंडो और 16-इंच का एलॉय व्हील लगाया गया है।

ये रहेगी कार की कीमत

बीआर-वी की कीमत इसके इंजन वेरिएंट और ऑप्शन के आधार पर 8.7 लाख रुपएसे होगी। ह्युंडे क्रेटा और रेनो डस्‍टर से मुकाबले के लिए होंडा ने बीआर-वी को 7 सीटर बनाया है। सात सीटों की वजह से इसमें एमपीवी का इंटीरियर लुक आता है। यादा स्‍पेस और सीट की चाहत रखने वाले खरीदारों के लिए यह कार पसंदीदा हो सकती है। इस कार में में प्रोजेक्टर हैडलैंप के साथ एलईडी, डीआरएल आक्रामक बंपर, राउंड फॉग लैंप लगाया गया है। इसी कारण कार का फ्रंट लुक आकर्षक लगता है।

एसयूवी जैसा लुक नहीं

होंडा की बीआर-वी में 201 मिलिमीटर का ग्राउंड क्‍लीयरेंस, वर्गाकार आकार, चंकी बम्‍पर्स, फ्लेयर्ड व्‍हील आर्क्‍स और रूफ रेल हैं। हालांकि डिजाइन का कुछ हिस्‍सा मोबिलियो जैसा दिखाई देता है। इस एसयूवी को उसी प्‍लेटफॉर्म पर बनाया गया है, जिसमें ब्रायो, अमेज़ और मोबिलियो को बनाया गया है।

बीआर-वी के इंजन में क्या खास

होंडा की बीआर-वी में 1.5-लीटर का पेट्रोल तथा इतनी ही क्षमता का डीज़ल इंजन लगाया गया है। यही इंजन मोबिलियो में भी है। ट्रांसमिशन की बात करें तो इस एसयूवी में 5 या फिर 6 स्‍पीड का मैनुअल गियरबॉक्‍स दिया जा सकता है। वहीं पेट्रोल वर्जन में सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्‍स भी लगाया जा सकता है।