Home Business ATM में फंसा कार्ड , यह है कारण और उपाय, बरतें एतियात

ATM में फंसा कार्ड , यह है कारण और उपाय, बरतें एतियात

0
ATM में फंसा कार्ड , यह है कारण और उपाय, बरतें एतियात

एटीएम, एनी टाइम मनी ऐसे मशीन जिसके इस्तेमाल से कैश रखने और उसकी निखरानी रखने कि समस्या ही खत्म हो गई है। इस कार्ड को बनवाना और कैरी करना भी बहुत सरल है, यही वजह है कि आज यह आमजन के पास आसानी से मिल जाता है।

अधिकतर लोग अब एटीएम से पैसे निकालने के लिए अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं। लेकिन कभी कभी किसी दिन जल्‍दबाजी में कार्ड एटीएम में ही अटक जाने पर बहु दिक्कतें होती है। आइए जानते है कि ऐसी सिचुएशन में हम क्या कर सकते है।

कैसे और क्यों फसता है कार्ड

कोई भी डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड एटीएम मशीन में सिर्फ दो कारणों से फंसता है। पहला तो नेटवर्क की समस्‍या और दूसरा कारण है कि एटीएम में जानकारी समय पर न डाली हो। हालांकि, कई बार पॉवर सप्‍लाय में दिक्‍कत होने या फिर मशीन कि आपकी जानकारी लिंक नहीं हो पाने के वजह से भी ऐसा हो जाता है। कुछ समय पहले तक एटीएम में ब्‍लॉक किया हुआ कार्ड डाला जाता था वो इसे बाहर नहीं निकलने देती थी लेकिन अब मशीन यह संदेश देती थी की यह कार्ड वेलिड नहीं है। कार्ड चाहे आपके बैंक के एटीएम में फंसा हो किसी अन्‍य बैंक के एटीएम में, इसे बाद में बैंक के पास जमा करवा दिया जाता है। यह कार्ड एटीएम की सफाई करने और पैसा डालने के लिए आने वाली वैन के लोगों को मिलता है जो इसे ले जाकर बैंक में जमा करवा देते हैं।

कैसे मिलेगा फंसा हुआ कार्ड

अगर कभी भी कार्ड एटीएम में फंस जाता है तो सबसे पहले अपने बैंक को इस बात की जानकारी दें। यह जानकारी आप कस्‍टमर केयर पर फोन करके दे सकते हैं। बैंक आपका कार्ड ब्‍लॉक कर देगी ताकि उसका कोई दुरुपयोग न हो पाए। यहां तक कि कार्ड के एवज में बैंक जल्द नया कार्ड और उसका पिन नंबर भेजेगी। फिर भी नया कार्ड हाथों हाथ चाहिए तो इसके लिए आप जिस बैंक के ग्राहक हैं उसकी नजदिक की शाखा में जाकर कार्ड प्राप्‍त कर सकते हैं। अगर पुराना कार्ड ही वापस पाना चाहते हैं तो जिस भी बैंक के एटीएम में कार्ड अटका है उसे आप फोन पर जानकारी देकर इसे पुन: प्राप्‍त कर सकते हैं।

एटीएम में बरते सावधानी

1. एटीएम में हर ट्रांजैक्शन के पूरा हो जाने बाद या अधूरा रह जाने पर भी कैंसल का बटन जरूर दबाएं ताकि बाद मे कोई दूसरा अकाउंट से पैसा न निकाल सके।
2. एटीएम से किसी भी ट्रांजैक्शन के बाद मिनी स्टेटमेंट की कॉपी जरूर लें ताकि हर ट्रांजैक्शन का ढंग से रिकॉर्ड बन सके।
3.बैंक की एसएमएस अलर्ट सर्विस सबस्क्राइब करें। इससे किसी भी गड़बड़ी पर निगाह रखने में आसानी होती है।
4. ट्रांजैक्शन स्लिप को इधर-उधर न डालें, न ही एटीएम रूम के अंदर छोड़ें।
5. अगर एटीएम ठीक से काम नहीं कर रहा है तो अपना कार्ड वापस निकाल लें। कैंसल बटन दबाएं और हो सके तो गार्ड या बैंक को सूचित करे।
6.कार्ड को एटीएम में जबरन डालने की कोशिश न करें। अगर यह मशीन में फंस जाए तो बैंक को जल्द से जल्द इंर्फोम करें।
7. अगर किसी एटीएम में कार्ड भूल जाएं तो फौरन बैंक को सूचना दें।
8. एटीएम कार्ड को हिफाजत के साथ रखें और पासवर्ड र्को कहीं लिखने की बजाए याद कर लें। एटीएम कार्ड पर तो बिल्कुल न लिखें।
9. ऐसा पासवर्ड न रखें, जिसका अनुमान लगाना दूसरों के लिए आसान हो। अगर कोई जानकार कार्ड का गलत इस्तेमाल करता है तो वह नाम, बच्चे या पति/पत्नी के नाम, जन्म की तारीख जैसे पासवर्ड का अंदाजा लगा सकता है। इसी तरह 1234 या 9876 जैसे पासवर्ड नहीं बनाने चाहिए।
10.पासवर्ड डालते वक्त ध्यान रखें कि किसी और ने उसे देखा न हो।
11.पीछे या आसपास खड़ा कोई शख्स ताकझांक कर सकता है, इसलिए एटीएम से सटकर खड़े हों। पिन डालते हुए आगे को झुककर खड़े हों और कीबोर्ड को हाथ से इस तरह छुपा लें कि किसी और की नजर उस पर न पड़े।
12. आपका कार्ड आपके अपने इस्तेमाल के लिए है। अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ भी अपना कार्ड या एटीएम पिन न शेयर करें।
13. अगर कार्ड खो जाए या चोरी हो जाए तो फौरन बैंक को कॉल कर कार्ड ब्लॉक करा दें।
14. ऐसा एटीएम यूज करें, जहां पूरी रोशनी और चहलपहल हो व आसपास का एरिया जाना-पहचाना हो।
15.जिस एटीएम पर उस वक्त कोई गार्ड न हो, वहां ज्यादा सावधानी बरतें।
16.एटीएम में किसी अनजान की मदद कभी न लें।
17.अगर आसपास किसी संदिग्ध को देखते हैं तो फौरन अपना ट्रांजैक्शन कैंसल कर दें और कार्ड लेकर बाहर आ जाएं।
18.एटीएम में जब भी कोई चेक या कैश जमा करें, दो-चार दिन बाद अपने अकाउंट की क्रेडिट हिस्ट्री जांच लें। अगर कोई गड़बड़ी है तो बैंक को सूचित करें।
19.सारी रसीदों को संभाल कर रखें और अपने मंथली स्टेटमेंट के साथ मिलान करें।
20.रात में ऐसे एटीएम से पैसे न निकालें, जिसकी लाइट काम न कर रही हो।
21. रात के वक्त हो सके तो पैसे निकालने जाने के लिए किसी फैमिली मेंबर को साथ ले लें।

यह भी पढ़े:-