Home Health Beauty And Health Tips जानिए बालों की ग्रोथ के लिए कैसे फायदेमंद है एलोवेरा

जानिए बालों की ग्रोथ के लिए कैसे फायदेमंद है एलोवेरा

0
जानिए बालों की ग्रोथ के लिए कैसे फायदेमंद है एलोवेरा
You will not know about these benefits of Aloe vera juice

Aloe vera found thick and beautiful hair

एलोवेरा एक चमत्‍कारी पौधा है, जिसमें ढेर सारे पोषण होते हैं। आप इसे ना सिर्फ स्‍वास्‍थ्‍य के लिये बल्‍कि खूबसूरती को निखारने के लिये भी प्रयोग कर सकते हैं। इसमे ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो आपके बालों को चमकदार, सुंदर और मजबूत बना सकते हैं।

क्‍या आप जानते हैं ऐलोवेरा जेल में 20 मिनरल्‍स, 12 विटामिन्‍स, 18 अमीनो एसिड्स और 200 प्रकार के न्‍यूट्रियन्‍ट्स पाएं जाते हैं। इसलिये लोग इसे खाते भी हैं और बालों पर भी लगाते हैं। अगर आपको भी अपने बालों की चिंता है तो एलोवेरा जेल का अभी से ही प्रयोग करें।

गर्मी में करें छाछ, नींबू पानी और फलों के रस का…

शैंपू से पहले और रूसी से छुटकारा

बालों में एलोवेरा जेल लगाने से उनमें नमी आती है। इसमें मौजूद प्राकृतिक इंजाइम्‍स, डेड सेल्‍स, फंगस और रूसी को दूर करते हैं। एलोवेरा को लगाने के लिये सबसे पहले पेड़ से उसका जेल निकाल लें और उसका पेस्‍ट बना लें। इसे सिर पर लगाएं और 10 मिनट के बाद इसे किसी हल्‍के शैंपू से धो लें। आप चाहें तो एलोवेरा जेल को नारियल के दूध और वीट जर्म तेल के साथ मिक्‍स कर के भी लगा सकती हैं।

गर्मियों में हर बीमारी को दूर करेगा बेल का जूस

शैंपू ट्रीटमेंट

बाजार का शैंपू बालों के लिये बिल्‍कुल भी अच्‍छा नहीं होता। शैंपू करने से पहले आप चाहें तो शैंपू के साथ एलोवेरा जेल को उसमें मिक्‍स कर के बालों को धो सकती हैं।

VIDEO: देखें आपकी मौत कब होने वाली है..

नेचुरल कंडीशनर

यह आपके बालों को सिल्‍की, शाइनी और स्‍मूथ बना सकता है। एलोवेरा का पीस ले कर उसमें से जेल निकालें। फिर इसे पेस्‍ट बनाएं और सिर पर लगाएं। फिर 15-20 मिनट रुक कर बालों को हल्‍के शैंपू से धो लें।

अंगूर खाने के से होते है कई फायदे

हेयर स्‍टाइलिंग के लिये

हम बालों में स्‍टाइलिंग करने के लिये हेयर सीरम का प्रयोग करते हैं, जिससे बाल डैमेज होते हैं। अगर आप इसका प्रयोग नहीं करना चाहते हैं तो एलो वेरा एक अच्‍छा ऑपशन है। एलोवेरा का जेल निकालें और कर्ली या वेवी बालों पर लगाएं। फिर इसे कुछ मिनट के लिये छोड़ दें और फिर बालों को छाड़ लें। इससे आपके बाल सीधे या कर्ली, जो भी स्‍टाइल आपने बनाएं होंगे, वैसे दिखेंगे।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE