Home Health कीवी किस तरह रहेगी आपके लिए फायदेमंद जानिए

कीवी किस तरह रहेगी आपके लिए फायदेमंद जानिए

0
कीवी किस तरह रहेगी आपके लिए फायदेमंद जानिए
How kiwi is more beneficial

How kiwi is more beneficial

कीवी एक ऐसा फल है जिसमे कई लाभदायक तत्व पाए गाये है। कीवी में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, बाहर से यह फल भूरी त्वचा वाला और अंदर से गहरे हरे रंग के गुदे वाला होता है, जिनमे खाने योग्य बीज भी होते है। यह फल अंदर से काफी मुलायम होता है और खाने में मीठा और थोड़ा थोड़ा खट्टा भी होता है। लेकिन इसका स्वाद अन्य फलो से बिल्कुल अलग है।

सोते समय रखें इन बातों का खास ध्यान! वर्ना हो सकती…

विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत
लोग मानते हैं कि सबसे ज्यादा विटामिन सी नींबू या संतरा में पाया जाता है। लेकिन आपको बता दें कि यह निम्बू और संतरा के मुकाबले कीवी में सर्वाधिक विटामिन C पाया जाता है। लेकिन कीवी फल का प्रशिक्षण करने के बाद यह पाया गया की, हर 100 ग्राम कीवी में 154 प्रतिशत विटामिन C का प्रमाण होता है, जो नींबू और संतरे की तुलना में दोगुना है।

विटामिन C हमारे शरीर में एंटीआॅक्सिडेंट के रूप में काम करके हमारें शरीर को कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से बचाता है।

वातावरण कर सकता है आपके बालो को ख़राब!

स्किन के लिए बेस्ट
प्रकृति से कीवी क्षारीय है, जिसका अर्थ यह होता है की इसे खाने के बाद यह हमें हल्का सा खट्टा भी लगता है। एक संतुलित शरीर वह होता है जिसमे pH का अच्छा संतुलन हो, यह आपके शरीर को सक्रीय, ताजगी से भरा और आपकी त्वचा को जवां बनाए रखने में भी सहायक है।

VIDEO: ड्राइवर के शराब पीकर चलाने से ट्रक पलटा

B6 का स्त्रोत
बिना किसी वजह के ही चीनी लोग कीवी को एक औषधि नही। मानते। बल्कि कीवी असल में विटामिन B6 का एक बेहतरीन स्त्रोत है। विटामिन B6 को ही फोलेट कहा जाता है। विटामिन B6 हमारे शरीर और गर्भ को स्वस्थ रखने में सहायक है। इसके साथ-साथ बढ़ते हुए बच्चो के लिए कीवी काफी लाभदायक माना गया है।

OMG..! तो ये सब करती है लडकियां अकेली होने पर! लड़कों…

पाचन संबंधी समस्याओं से निजात
कीवी फाइबर जैसे तत्वों का बेहतरीन स्त्रोत है। इससे आपको पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

VIDEO: इन चीजों से बचे यह चीजे करती है आपको बीमार

डायबिटिज में सलायक
ग्लीसमिक के इंडेक्स में कीवी सबसे निचले स्थान पर आता है, इसका अर्थ यह होता है की कीवी आपके खून में शक्कर के प्रमाण को नही बढ़ाती है। हम निश्चित तौर पर यह कह सकते है की डायबिटिज वाले लोग भी कीवी को आसानी से खा सकते है।

शेविंग करते समय रखें इन बातों का खास ध्यान, वर्ना हो…

अच्छी नींद
अभ्यास के अनुसार कीवी फल के सेवन से युवाओ और बच्चो में नींद न आने की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। इसके सेवन से आपके नींद आसानी से बढ़ जाती है।

VIDEO: पति से भाग कर लड़की ने प्रेमी के साथ तालाब में कूद कर दी जान

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE