नाइट शिफ्ट की ड्यूटी आपके जिगर के लिए ठीक नहीं

how Night shift duty can be bad for your liver

लंदन। नाइट शिफ्ट में काम करना आपके जिगर के लिए नुकसानदेह हो सकता है। एक शोध में पाया गया है कि जिगर यानी लिवर 24 घंटों में दिन और रात के हिसाब से भोजन और भूख के चक्र का आदी हो जाता है। रात की ड्यूटी के कारण आप समय पर भोजन नहीं कर पाते, जिसका बुरा असर आपके लिवर पर पड़ता है।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: दुनिया की सबसे खतरनाक रेलवे जहाँ हुए है कुछ ऐसे हादसे

शोधकर्ताओं ने चूहों पर प्रयोग कर पाया कि जिगर का आकार रात में बढ़ता है और वह खुद को ज्यादा खुराक के लिए तैयार करता है, लेकिन उसे समय पर उतनी खुराक नहीं मिल पाती।

सेल नामक पत्रिका में प्रकाशित एक शोधपरक लेख में शोधकर्ताओं ने बताया है कि जब सामान्य जैविक क्रिया की लय उलट जाती है तो जिगर के घटने-बढ़ने की प्रक्रिया प्रभावित होती है।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: श्याम के समय ना करें ये काम वरना आ सकती है मुसीबत

शोधकर्ताओं ने कहा कि व्यावसायिक बाधाओं या निजी आदतों के कारण हमारे जैविक घड़ी में व्यवधान पड़ता है, जिसका असर जिगर के महत्वपूर्ण कामकाज पर भी पड़ता है।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: देख़ क़र होजाएंगे हैरान पाकिस्तान के ये क़ानून

प्रयोग के दौरान चूहों को रात में चारा दिया गया, जबकि दिन में आराम करने दिया गया।

जिनेवा विश्वविद्यालय के शोध प्रमुख फ्लोर सिंटूरल ने कहा कि हमने देखा कि रात में सक्रिय चरण के दौरान जिगर 40 फीसदी से अधिक बढ़ता है और दिन के दौरान यह शुरुआती आकार में वापस आ जाता है। जैविक घड़ी में बदलाव से यह प्रक्रिया प्रभावित होती है।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: यह बच्ची 5 साल की उम्र में बनी माँ

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE