Home Latest news क्या आपको सफाई पसंद हैं तो ये ख़बर जरूर पढ़े

क्या आपको सफाई पसंद हैं तो ये ख़बर जरूर पढ़े

0
क्या आपको सफाई पसंद हैं तो ये ख़बर जरूर पढ़े
how to clean room and easy steps

how to clean room and easy steps

नई दिल्ली। क्या आप घर की सफाई सिर्फ उसे ऊपर से चकाचक दिखाने के लिए करते हैं? अगर हां, तो संभल जाइए। घर की सफाई आपके परिवार के स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है।

बाल पतले हैं तो मोटे करने के लिए यूज करें मेहंदी

विशेषज्ञ कहते हैं कि रसोई की दराज, आलों और एग्जॉस्ट फैन जैसी अछूती जगहों की सफाई के लिए विशेष सावधानी बरतें।

उच्च-तकनीक वाली सफाई सेवा मुहैया कराने वाली नई कंपनी ‘ब्रूमबर्ग डॉट इन’ के सह-संस्थापक सम्राट गोयल ने यहां कुछ ऐसे ही टिप्स दिए हैं।

जानिए बालों की ग्रोथ के लिए कैसे फायदेमंद है एलोवेरा

किचन की दराज व आलों के ऊपर ऊंचाई पर स्थित रसोई की दराजों व आलों तक पहुंचने की कोशिश करें। धूल और खाद्य तेल से निकला धुआं एक चिपकने वाला मिश्रण बनाता है। यह मिश्रण आपको रसोई की इन जगहों पर आसानी से दिख जाएगा।

स्विच बोर्ड के ऊपर व इर्दगिर्द स्विच बोर्ड की नियमित साफ-सफाई बेहद जरूरी है। उनका प्रयोग रोजाना होता है, ऐसे में उन पर कीटाणु के पनपने की प्रबल आशंका होती है।

शादी में इस दुल्हन ने करा ऐसा डांस जिसे देख आप हैरान हो जाएंगे| देखें वायरल वीडियो

एग्जॉस्ट फैन के आसपास रसोई और बाथरूम के एग्जॉस्ट फैन के ब्लेड की सफाई कभी-कभार ही होती है, लेकिन एग्जॉस्ट खिड़की के आसपास के हिस्से की सफाई का क्या? आपको वहां धूल व तेल से निकलने वाले धुएं की एक पतली परत मिलेगी।

फेस को बनाना है साफ और ग्लोइंग तो अपनाएं ये तरीक़े

गीजर के ऊपर आपका स्टोरेज जैसा वाटर हीटर एक मददगार चीज है, लेकिन उसके ऊपरी हिस्से का क्या? आपको उसके ऊपर धूल व गर्द की परतें मिलेंगी, जो वर्षों तक अनदेखी का शिकार होती हैं।

ट्यूबलाइट/लाइट फिक्सचर के ऊपर रोशनी देने वाली ट्यूबलाइट अक्सर खुद कालिख व मैल की शिकार होती हैं। ट्यूब लाइट व ऊंचाई पर स्थित फिक्सचर धूल जमने की वाजिब जगह हैं। साफ-सफाई के दौरान इन जगहों की अक्सर अनदेखी होती है।

कॉलेज में इस लड़की ने करा हॉट डांस, स्टूडेंट हुए इसके दीवाने

पेंटिंग्स के पीछे पेंटिंग्स आपके कमरे को खूबसूरत बनाने के लिए होती हैं लेकिन वह अपने पीछे दीवार का काफी हिस्सा घेरे रखती हैं, जहां धूल-गर्द छिपी रहती है। गाहे-बगाहे पेंटिंग्स को नीचे उतारें और पीछे छुपी धूल की सफाई करें।

ये तेल गर्मियों में आपकी स्किन ठंडा रखने में करता है…

सोफे के पीछे जब सवाल साफ-सफाई का हो, तो सोफे काफी भारी पड़ते हैं। इन्हें आमतौर पर दीवार से सटाकर रखा जाता है, जिससे उस जगह झाड़ू या मॉप नहीं पहुंच पाता।

ऊंचाई पर स्थित खिड़कियां हवा आने-जाने व घुटन दूर करने के लिए बनाई गईं इन खिड़कियों की आप कभी सफाई नहीं करते।

सिंक के नीचे आपका चमचमाता सिंक निचले हिस्से में धूल-मिट्टी व गंदगी छिपाए रहता है। इसके निचले हिस्से को देखें और उसे भी साफ रखें।

ये हैं दुनिया की 10 सबसे महंगी बाइक, जाने इनकी टॉप स्पीड और कीमत

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE