Home Latest news ऐसे बनाएं बिरयानी के लिए खिले खिले चावल

ऐसे बनाएं बिरयानी के लिए खिले खिले चावल

0
ऐसे बनाएं बिरयानी के लिए खिले खिले चावल
how to cook rice for biryani

how to cook rice for biryani

हर किसी को बिरयानी खानी काफी पसंद होती है, फिर चाहे वह नॉन वेज बिरयानी हो या फिर वेज बिरयानी। लेकिन बिरयानी का चावल अगर ज्‍यादा गीला या ज्‍यादा पका हुआ हो तो वह उतना टेस्‍ट नहीं देता।

टेस्टी टेस्टी : यूं बनाए टिन्डा मंगोडी की सब्ज़ी

तो अगर इस वीकेंड आपका बिरयानी बनाने का मन है और आपको यह सीखना है कि बिरयानी का चावल अच्‍छी तरह खिल कर आए तो, हमारी बताई हुई विधि को जरुर आजमाइये। अब आइये देखते हैं बिरयानी राइस बनाने की विधि-

सेब की चटनी से बढ़ाएं खाने का जायका

तैयारी में समय- 30 मिनट
पकाने में समय- 20 मिनट
कितने- 3-4 सर्विंग

सामग्री-

1.5 कप बासमती चावल
1 कप पानी, भिगोने के लिये
2 हरी इलायची
2 लौंग
2 बड़ी इलायची
1 इंच दालचीनी
1 तेज पत्‍ता
1 छोटी जावित्री
5 कप पानी
1/2 चम्‍मच नमक
1/2 से 1 चम्‍मच तेल कुछ बूंद नींबू के रस की

बचे दाल चावल के टेस्टी कुरकुरे पराठे

बनाने की विधि-
एक कटोरे में 1.5 कप बासमती चावल लें। इसे साफ पानी से अच्‍छी तरह से धो कर 1 कप पानी में तकरीबन 30 मिनट के लिये भिगो दें। 30 मिनट के बाद चावल को छान लें और किनारे रख दें। बासमती चावल बनाने की विधि – एक गहरा पैन लें, उसमें 5 कप पानी डाल कर तेज़ आंच पर गरम करें।

 कुमाऊंनी सिंगोड़ी मिठाई बनाने की विधि

जब पानी गरम हो जाए तब उसमें सारे मसाले और आधा चम्‍मच नमक डालें। जब पानी तेजी से उबलना शुरु हो जाए, तब उसमें चावल डालें। आप इसमें आधा चम्‍मच घी या तेल भी डाल सकती हैं। इसके बाद चावल धीरे से चम्‍मच या फोर्क से चलाएं। आंच को बिल्‍कुल भी धीमा ना करें, चावल को बिना ढंके ही पकाएं।

HOT NEWS UPDATE दुनिया की सबसे तेज चलने वाली साइकिल देखिये इसकी खासियत

चावल को 75 % तक पकाना है। चावल पूरी तरह से नहीं पकना चहिये। उसके बाद चावल को पैन से उतारिये और उसे ठंडे पानी से आराम से धो लीजिये, जिससे चावल पकना बंद हो जाए। या फिर अगर आप चाहें तो चावल को एक बड़ी छननी में डाल कर पानी छान लें। आप चाहें तो चावल को एक बड़ी सी प्‍लेट में फैला भी सकती हैं। जब चावल ठंडा हो जाए तब इसे बिरयानी के लिये इस्‍तमाल किया जा सकता है।

HOT NEWS UPDATE चैंपियन ट्रॉफी में दिखे विजय माल्या तो हुआ हंगामा

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE