Home Health Beauty And Health Tips IMPORTANT खाना छोडऩे से और बढ़ सकती है तोंद

IMPORTANT खाना छोडऩे से और बढ़ सकती है तोंद

0
IMPORTANT खाना छोडऩे से और बढ़ सकती है तोंद
The problem of gas is to overcome this way

how to get a better stomach

न्यूयॉर्क। अगर आप छरहरे शरीर के लिए कड़े आहार नियम का पालन कर रहे हैं और खाना-पीना छोडऩे के बारे में सोच रहे हैं तो एक बार और विचार कर लीजिए, क्योंकि शोधकर्ताओं ने पाया है कि खाना छोडऩे से आखिरकार पेट का वजन बढ़ता है। अमरीका की ओहियो स्टेट विश्वविद्यालय में मानव आहार की प्राध्यापक मार्था बेलुरी के अनुसार यह इस धारणा का समर्थन कर सकता है(VIDEO: इन ऐक्टर की हुई मीडिया से बहस देखें इस वीडियो में) कि पूरे दिन में कम-कम खाना वजन कम करने में मददगार हो सकता है, हालांकि यह बात बहुत से लोगों को व्यावहारिक नहीं लगेगी।

कैंसर का तुरंत पता लगाने वाला स्मार्टफोन डिवाइस डी3

बेलुरी ने बताया कि लेकिन निश्चित तौर पर कैलोरी बचाने के लिए आप भोजन नहीं छोडऩा चाहेंगे क्योंकि यह आपके शरीर को इंसुलिन और ग्लूकोज के बड़े उतार-चढ़ाव के लिए तैयार करता है(VIDEO: बन्दर ने पिल्ले को बुरी तरह किया परेशान) और इससे वजन घटने की जगह, वसा एकत्र हो सकती है।

शोध में चूहों को एक पहर के खाने में पूरा खाना खाने को दिया गया और बाकी दिन भूखा रहने दिया गया।(VIDEO: देखें इस गर्मी में कैसे कपड़े पहननें चाहिए) शोधकर्ताओं ने पाया कि इससे चूहों के यकृत में इंसुलिन के प्रति प्रतिरोधी प्रतिक्रिया पैदा हुई।

लीवर जब इंसुलिन संकेतों की प्रतिक्रिया नहीं देता जिससे ग्लूकोज निर्माण बंद हो जाता है।(VIDEO: इस बच्चे का डांस देखकर आप भी सीख सकते है) ऐसे में रक्त में मौजूद अतिरिक्त शर्करा, वसा के रूप में एकत्र होने लगती है।

आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल ऐसे करें दूर

शोध में पाया गया कि सीमित आहार पाने वाले चूहों के शरीर के उदर वाला हिस्सा, समान्य आहार लेने वाले चूहों की अपेक्षा चर्बीयुक्त हो गया था।

इस तरह की वसा, इंसुलिन प्रतिरोध से जुड़ी होती है और टाइप-2 मधुमेह और दिल की बीमारियों के लिए खतरा होती है। (VIDEO: विराट कोहली का चैम्पियन ट्रॉफी पर जीत का वादा)यह शोध ‘जर्नल ऑफ न्यूट्रीशिनल बायोकेमिस्ट्री’ के ऑनलाइन संस्करण पर प्रकाशित हुआ है।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE