Home Health Beauty And Health Tips सर्द हवाओं से त्वचा हो रही है रूखी तो अपनाये यह घरेलु तरीके

सर्द हवाओं से त्वचा हो रही है रूखी तो अपनाये यह घरेलु तरीके

0
सर्द हवाओं से त्वचा हो रही है रूखी तो अपनाये यह घरेलु तरीके
How to get rid from dry skin

How to get rid from dry skin

खूबसूरत त्वचा का राज सही देखभाल में ही छुपा है। मौसम में आए बदलाव का असर हमारी त्वचा पर जरूर पडता है। सर्द हवाओं के झोंके चेहरे का नूर चूराने लगते हैं, इसलिए जरूरी होता है, कि इस मौसम में त्वचा का खास ध्यान रखा जाये। ताकि सर्दी की रूत में आप नजर आएं खूबसूरत और जवां।

दांतों को चमकदार बनाने के लिए अपनाएं ये तरीके

सर्दियों में पैरों की भी विशेष देखभाल की जरूरत पडती है, क्योंकि ज्यादा ठंड में पैर काफी फट जाते हैं, पैरों की नियमित रूप से सफाई की जानी चाहिए तथा नहाने के बाद फुटक्रीम से मसाज करें। रात में भी तेल व क्रीम से मसाज करेें। घरेलू उबटन भी सप्ताह में एक बार लगायें, तो पैरों की त्वचा मुलायम बनी रहती है।
कोशिश करें कि सुबह और शाम को आप खुद ही फेस मसाज को अपने रूटीन में शामिल कर लें।
स्किन की चमक बनी रहे इसके लिये जरूरी है कि खूब पानी पीया जाए। क्योंकि भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करनेसे बॉडी से अपशिष्ट पदार्थ पसीने औरयूरिन के जरिए बाहर निकल जाते हैं यही वहज है कि विशेषज्ञ एक दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीने की एडवाइज देते हैं।
एक टीस्पून हनी में आधा टीस्पून चीनी डालकर अच्छी तरह मिलाएं। फिर तैयार पेस्ट को उंगली या ब्रश से होंठों पर लगाएं, जब ये सूख जाए तो गुनगुने पानी से होंठों को धो लें। आखिर में होंठों पर लिप बाम लगाएं।
नहाने के बाद स्किन में नमी बरकरार रखने के लिए, आपको मौइश्चराइजर का प्रयोग करने की आवश्यकता होती है। अतिरिक्त सुरक्षा के लिए एक ऐसे मौइश्चराइजर का चुनाव करें, जो जोजोबा शिया बटर या कोकोआ औयल से युक्त हो।
जब भी आप मौइश्चराइजर अप्लाई करें या फेस वॉश करें, मसाज की तकनीक अपनाते हुए 2-3 मिनट तक मसाज करें। अगर दिन में दो बार नहीं कर पा रही हों, तो सुबह 5 मिनट मसाज जरूर करें।