Home Latest news मर्द लोग बाप बनते समय रखें इन बातों का खास ध्यान

मर्द लोग बाप बनते समय रखें इन बातों का खास ध्यान

0
मर्द लोग बाप बनते समय रखें इन बातों का खास ध्यान
son care sabguru.com

son care sabguru.com

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE

बोलतें हैं बच्चा होते ही सबसे ज्यादा ख़ुशी माँ को होती हैं और माँ ही उसकी देख रेख करती हैं। पर ऐसा बिलकुल नहीं हैं। बच्चे का जीवन का आधार ही बाप हैं। तो आज इस खबर में हम आपको बताएँगे कि अगर आप बाप हैं या बाप बनने वाले हैं तो अपने बच्चे की परवरिश के दौरान किन बातों का ध्यान रखें। जिससे बच्चे की परवरिश अच्छे से हो।

परवरिश के दौरान ध्यान रखने योग्य बातें:

son care sabguru.com

उन्हें शुरू से ही अनुशासन में रहना सिखाएं: बच्चा जब बड़ा होने लगता है तब ही से उसे नियम में रहने की आदत डालें। ‘अभी छोटा है बाद में सीख जाएगा’ यह रवैया खराब है। उन्हें शुरू से अनुशासित बनाएं। कुछ पेरेंट्स बच्चों को छोटी-छोटी बातों पर निर्देश देने लगते हैं और उनके ना समझने पर डांटने लगते हैं, कुछ माता-पिता उन्हे मारते भी हैं। यह तरीका भी गलत है।(VIDEO: दिल्ली में है ऐसी जगह जहां महिलाएं लगाती है आदमियों की बोली) वे अभी छोटे हैं, आपका यह तरीका उन्हें जिद्दी और विद्रोही बना सकता है।

जो बनना चाहें बनने दें : उनको जो बनना है बनने दें। जिंदगी की अपनी समझ के मुताबिक उनको ढालने की कोशिश न करें। जरूरी नहीं कि आपने अपनी जिंदगी में जो किया वही आपका बच्चा भी करे।मज़ेदार वीडियो बच्चे को ऐसा कुछ करना चाहिए जिसके बारे में सोचने तक की हिम्मत आपने अपनी जिंदगी में नहीं की। तभी यह दुनिया तरक्की कर पाएगी।

उन परिस्थितियों से बचने का प्रयास करिए जिनमें आप अनुचित व्यवहार कर बैठें और आपको बाद में माफी मांगनी पड़े।(VIDEO: देखिये बॉलीवुड की DRUNK पार्टी वीडियो हुआ LEAKED) मगर यदि आप कर ही बैठें, तो बाद में बच्चे से क्षमा याचना करिए और उसे बताइये कि आपको वैसा व्यवहार नहीं करना चाहिए था। यदि आप अपनी करनी के लिए पछतावा व्यक्त करेंगे, तो वे भी करेंगे।

सच्चा प्यार दें, हर मांगी हुई चीज नहीं: लोग गलती से यह समझते हैं कि अपने बच्चों को प्यार करने का मतलब है उनकी हर मांग पूरी करना।(VIDEO: सैमसंग गैलेक्सी S9 बेहतर फीचर के साथ) अगर आप उनकी मांगी हुई हर चीज उनको देते हैं तो बड़ी बेवकूफी करते हैं। अगर आप अपने बच्चे से प्यार करते हैं तो उसे वही दें  जो जरूरी है। जब आप किसी से सचमुच प्यार करते हैं तो उसका दुलारा होने की फिक्र किए बिना आप वही करते हैं जो उसके लिए बिलकुल सही है।

यह सीखने का वक्त है सिखाने का नहीं: आप जिंदगी के बारे में जानते ही क्या हैं कि आप अपने बच्चों को सिखा सकें? बस आप उनको जीवन बसर करने के कुछ गुर सिखा सकते हैं।(VIDEO: MLA की पत्नी एक्ट्रेस की फोटो हुई वायरल अब लगा यह आरोप) आप खुद को अपने बच्चे के साथ तोल कर देखें कि खुशी और उल्लास की काबिलियत किसमें ज्यादा है। आपके बच्चे में है न? अगर वह आपसे ज्यादा खुश रहना जानता है तो जिंदगी के बारे में सलाह देने के कौन ज्यादा काबिल है, आप या वह? जब आपकी जिंदगी में एक बच्चा आता है तो यह सीखने का वक्त होता है, सिखाने का नहीं। आपकी जिंदगी में उसके आने के बाद अनजाने ही आप हंसते हैं, खेलते हैं, गाते-बजाते हैं, सोफे के नीचे दुबकते हैं और वह सब-कुछ करते हैं जो आप भूल चुके थे। इसलिए यह जिंदगी के बारे में सीखने का वक्त है।

प्यार-भरा और मददगार माहौल बनाइए: अगर आप डरे-सहमे और चिंतित दिखाई देंगे तो आप कैसे उम्मीद कर सकते हैं (VIDEO: एक महीने के वर्कआउट प्लान से ऐसी बॉडी बनाए) कि आपके बच्चे खुश हो कर जिएंगे। वे भी वही बात सीखेंगे। सबसे अच्छी चीज जो आप उनके लिए कर सकते हैं वह यह कि आप एक प्यार-भरा खुशनुमा माहौल बनाएं।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE