Home Health गर्मियों में ऐसे रखे त्वचा का ख्याल

गर्मियों में ऐसे रखे त्वचा का ख्याल

0
गर्मियों में ऐसे रखे त्वचा का ख्याल
how to maintain skin in summer season
how to maintain skin in summer season
how to maintain skin in summer season

गर्मियों के मौसम से दस्तक दे दी हैं. ऐसे में सनबर्न होने की समस्या शुरू हो जाती हैं. गर्मियों में त्वचा ऑयली भी होने लगती हैं. ऐसे समय में त्वचा का खास ख्याल रखना बहुत जरुरी होता हैं. कुछ आसान तरीकों से आप अपनी त्वचा को सूर्य की किरणों के होने वाले प्रभावों से बचा सकते हैं।

गर्मियों के बढ़ते तापमान से शरीर में अक्सर पानी की कमी होने लगती है। इस तरह से सेहत को स्वस्थ रखने के लिये आप पानी की कमी बिल्कुल ना होने दें। शरीर में पानी की मात्रा कम होने से त्वचा बेजान हो कर झुलसने लगती है। इस कमी को पूरा करने के लिये आप नारियल का पानी या फिर फलों के जूस का उपयोग लगातार करें। इसके अलावा गर्मियों में मिलने वाले सभी मौसमी फलों के जूस पियें।

त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए त्वचा में नमी बनाये रखने के लिये पानी के साथ फलों का जूस काफी जरूरी होता है, जो शरीर को शीतलता प्रदान करने के साथ त्वचा को नमी प्रदान करता है। इसके लिये तरबूज, खीरा का जूस, पालक, आम का पना आदि जैसी चीजों का सेवन करना जरूरी होता है। इसके साथ ही ताजी हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें।

स्क्रब हमारी त्वचा की उचित देखभाल के लिये त्वचा पर स्क्रब करना काफी जरूरी होता है। यह त्वचा की मृत कोशिकाओं को निकालने का काम करता है। नई त्वचा का पुन:निर्माण करता है। जिससे स्किन काफी सुंदर और साफ होती है।

लोशन गर्मियों के समय पडऩे वाली तेज धूप से हमारी त्वचा और शरीर के सारे अंग ज्यादा प्रभावित होते हैं क्योंकि सूर्य की हानिकारक किरणों का असर सीधे हमारी त्वचा पर पड़ता है। इनसे बचने के लिये आप सनस्क्रीन लोशन लगाकर ही बाहर निकलें जो एक कवर की तरह कामकर आपकी त्वचा को धूप से पडऩे वाली अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाता है।