Home Latest news ऐसे बनाएं फटी एड़ियों को मुलायम और कोमल

ऐसे बनाएं फटी एड़ियों को मुलायम और कोमल

0
ऐसे बनाएं फटी एड़ियों को मुलायम और कोमल
how to make soft ankle

how to make soft ankle

हर कोई चाहता हैं की उसकी सुंदरता बरकरार रहे। समय समय पर लोग अपनी सुंदरता के लिए पार्लर तक जाते हैं। इसी बीच अगर हमारे हाथ पैर भी मुलायम हो तो क्या चाहिए। लेकिन कई बार लोगों को उनकी फटी एड़ियां सताती हैं। अगर आप भी अपनी फटी एड़ियों से परेशान हैं तो आज हम आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खे लाये हैं जिससे आपकी एड़ियां कोमल और मुलायम हो जाएगी।

अपनी सेहत को स्वस्थ और स्किन को ग्लोइंग बनाना हैं तो…

चीनी और जैतून के तेल का प्रयोग- चीनी और जैतून के तेल का मिश्रण तैयार कर ले। अब इस मिश्रण को स्क्रब से पैरो में रब करे। थोड़ी देर लगाये रहने के बाद अपने पैरो को धो ले, और साफ तोलिये से पैरो को पोछ ले ।

ग्लिसरीन और गुलाब जल का प्रयोग- अगर आपकी एडय़िा अधिक फट गयी हैं तो ग्लिसरीन और गुलाब जल एक सरल उपाय है. इनसे फटी एडियो को नमी मिलती है तथा वे कोमल रहती है। एक-चौथाई मात्रा में ग्लिसरीन में तीन-चौथाई मात्रा में गुलाब जल मिलकर इसका मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को अपनी फटी एड़ियों में लगाए तथा कुछ देर तक लगा रहने दें। इसके बाद गुनगुने पाने से एड़ियों को धो दें। इस विधि का प्रयोग कुछ दिनों तक करने से फटी एड़ियों से राहत मिलती है।

क्या गन्ने का रस हमारी सेहत के लिए हानिकारक हैं या…

नारियल के तेल का प्रयोग- नारियल के तेल को हल्का गर्म करने रात को सोने से पहले अपनी एड़ियो पर लगाये, और सॉक्स पहन कर सो जाये.ताकि ऑयल आपके बिस्तर पर न लगे और आपका ऑयल आपके पैरो में ही लगा रहे। सुबह उठकर पैरो को पानी से धो दे। इस विधि का प्रयोग करीब 10 से 15 दिन तक करे ऐड़िया मुलायम होने लगेंगी।

सरसों के तेल का प्रयोग- नहाते समय पैर की एड़ियो की अच्छी तरह सफाई करे सफाई से मतलब आपके पैरो में आपकी गंदगी न रहे जब आपके पैरो की गंदगी हट जाएगी तो आप फिर सरसों के तेल से मालिश करे एड़ियो का फटना कुछ दिनों में कम होने लगेगा।

सावधान! बचपन के मोटापे से अवसाद का खतरा

गेंदे के पत्तों का प्रयोग- गेंदे के पत्तों से भी फटी एड़ियों को ठीक किया जा सकता है। इसके उपयोग के लिए गेंदे के कुछ पत्तों को लेकर उन्हें पीस लें। पइसे हुए गेंदे के पत्तो का रस निकाल लें। अब इस रस में थोड़ा वैसलीन मिलकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस मिश्रण को फटी हुयी एड़ियों पर लगाए। इसके प्रयोग से जल्दी ही फटी एड़िया ठीक होने लगती हैं।

मोम का प्रयोग- मोम के प्रयोग से भी फटी एड़ियों को ठीक किया जा सकता है। रात को सोने से पहले पैरो को गर्म पानी से पैरो को धो दें। अब अपने पैरो में गुनगुना मोम लगा लें। इस विधि के प्रयोग से पैरो की फटी एड़ियों को ठीक करने में मदद मिलती है तथा पैर कोमल होते हैं।

क्या मोमोज़ खाना हमारी सेहत के लिए हैं हानिकारक

शहद का प्रयोग- शहद बहुत से रोगो से लड़ने की दवा है। फटी एड़ियो के लिए शहद बहुत अच्छा माना जाता है। आधा कप शहद में पानी मिलाकर करीब 20 मिनट तक उसमे अपनी पैरो की एड़ियो को डुबोकर रखे. 20 मिनट बाद पैरो को निकल ले और साफ तोलिये से पोछ ले। पैरो की ऐड़िया कोमल हो जाएंगी।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News