Home Latest news शीतलाष्टमी स्पेशल : बनाएं चटपटी कैर-सांगरी की सब्जी

शीतलाष्टमी स्पेशल : बनाएं चटपटी कैर-सांगरी की सब्जी

0
शीतलाष्टमी स्पेशल : बनाएं चटपटी कैर-सांगरी की सब्जी
Make Spicy Carr-Sagari Vegetable
Make Spicy Carr-Sagari Vegetable
Make Spicy Carr-Sagari Vegetable

कैर-सांगरी ये सब्जी राजस्थान की अधिक मसाले वाली चटपटी सब्जी हैं ये सब्जी खास तोर पर शीतलाष्टमी के लिए बनाई जाती हैं।ठंडक के रूप में ताकि ये गर्मी से ख़राब न हों और इसे 3-4 दिन तक खा सकते हैं। ये सब्जी आप कही सफर में भी लेजा सकते हैं । काफी दिन चलती हैं और बहुत ही टेस्टी होती है ये चटपटी कैर-सांगरी की सब्जी, हम आप को ये रेसिपी बनना बता रहे हैं, बनाएं और चटपटे मसलो का स्वाद लीजिये ।

आवश्यक सामग्री
सांगरी – 1 कप
कैर – 1/4 कप
तेल – 4-5 टेबल स्पून
हरा धनियां – 2-3 टेबल स्पून
किशमिश – 2-3 टेबल स्पून
जीरा – आधा छोटी चम्मच
हींग – 2 पिंच
साबुत लाल मिर्च – 3-4
लाल मिर्च पाउडर – 1 छोटी चम्मच
गरम मसाला – आधा छोटी चम्मच
नमक – 1.5 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
धनियां पाउडर – 1.5 छोटी चम्मच
अमचूर पाउडर – 1 छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर – आधा छोटी चम्मच
बनाने की विधि –
केर और सांगरी को अच्छी तरह साफ करके, 4-5 बार अच्छी तरह पानी से धो लीजिये, और अलग अलग 8-10 घंटे या रात भर के लिये पानी में भिगो दीजिये। इसके बाद केर सांगरी को पानी से निकाल लीजिये और 1-2 बार और धो लीजिये।

भीगे हुये केर सांगरी को उबालने के लिये कुकर में डालिये और 2 कप पानी डालिये और कुकर बन्द कर दीजिये, कुकर में एक सीटी आने के बाद, गैस धीमी कर लीजिये और केर सांगरी को धीमी गैस पर 2-3 मिनिट और उबलने दीजिये। गैस बन्द कर दीजिये, कुकर का प्रेशर खतम होने पर कुकर खोलिये, कैर सांगरी उबल कर तैयार हैं, कैर सांगरी को छ्लनी में डाल कर निकालिये, अतिरिक्त पानी हटा दीजिये. साफ पानी से सब्जी को और 1-2 बार धो लीजिये। कैर सांगरी सब्जी बनाने के लिये तैयार है ।

सब्जी बनाने के लिये कढ़ाई में तेल डालकर गरम कीजिये, जीरा डालिये, हींग भी डाल दीजिये, जीरा भुनने के बाद, हल्दी पाउडर, धनियां पाउडर, साबुत लाल मिर्च डालिये, मसाले को थोड़ा सा भून लीजिये। कैर सांगरी डाल दीजिये, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर, गरम मसाला, नमक और किशमिश डाल दीजिये और सब्जी को चलाते हुये 3-4 मिनिट तक पकाइये. कैर सांगरी की सब्जी बन कर तैयार हो गई है, थोड़ा सा हरा धनियां डालकर मिला दीजिये।

सब्जी को प्याले में निकाल लीजिये, ऊपर से हरा धनियां डालकर गार्निस कीजिये। कैर सांगरी की स्वादिष्ट सब्जी को पूरी या परांठे के साथ सर्व कीजिये और खाइये. कैर सांगरी की सब्जी को फ्रिज में रखकर 3-4 दिन तक खाया जा सकता है।

Make Spicy Carr-Sagari Vegetable
Make Spicy Carr-Sagari Vegetable

सुझाव:
कैर और सांगरी को छाछ में भिगो कर भी सब्जी बना सकते हैं, कैर और सांगरी को छाछ (मठा )में भिगो दीजिये और मठे से निकाल कर, धोकर, उपरोक्त तरीके से सब्जी बनाकर तैयार कर लीजिये।

यह भी पढ़े:-