Home Headlines राजस्थान स्थापना दिवस के तहत होंगे विभिन्न आयोजन

राजस्थान स्थापना दिवस के तहत होंगे विभिन्न आयोजन

0
राजस्थान स्थापना दिवस के तहत होंगे विभिन्न आयोजन
rajasthan foundation day celebration with various cultural programme
rajasthan foundation day celebration with various cultural programme
rajasthan foundation day celebration with various cultural programme

जयपुर। राजस्थान स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर 23 से 30 मार्च तक विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। समारोह की तैयारियों के संबंध में जिला कलेक्टर सिद्धार्थ महाजन ने शुक्रवार को बैठक ली और तैयारियों की समीक्षा की।

उन्होंने कहा कि राजस्थान दिवस समारोह को भव्य एवं आकर्षक बनाने के लिए संबंधित विभागों के अधिकारी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करे। राजस्थान दिवस समारोह के दौरान 23 से 30 मार्च तक मैराथन दौड़, साईकिल दौड़, मशाल दौड़, खेलकूद प्रतियोगिता, गणगौर की झांकी, बच्चों के लिए फिल्म प्रदर्शन सहित कई भव्य कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

कार्यक्रमों के दौरान पुलिस को कानून व्यवस्था बनाये रखने के साथ यातायात व्यवस्था सुनिश्चित करने, नगर निगम को कार्यक्रम स्थलों पर साफ-सफाई, पार्किंग की व्यवस्था करने के साथ रंगोली बनाने, अग्निशमन वाहन स्थापित करने, चल शौचालय तथा शहर के प्रमुख द्वारों पर रोशनी की व्यवस्था करने, जयपुर विकास प्राधिकरण को प्रचार-प्रसार के लिए स्थान चिन्हित कर होर्डिंग लगाने, जलदाय विभाग को सभी कार्यक्रम स्थानों पर पीने के पानी की व्यवस्था करने तथा चिकित्सा विभाग व पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को एम्बूलेंस मय मेडिकल टीम व दवाईयों के उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

यह होंगे आयोजन

मैराथन दौड़ का आयोजन संभाग स्तर पर 23 से 27 मार्च तक होगा। ग्रामीण खेलकूद उत्सव 23 से 27 मार्च तक सवाई मानसिंह स्टेडियम, 27 मार्च को राजस्थान दिवस मशाल का प्रज्वलन व उद्घाटन समारोह आयोजित होगा। इसी दिन ग्रामीण खेलों के फाइनल मुकाबले होंगे तथा भानू भारती द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी जाएगी।

सवाई मानसिंह स्टेडियम में ही 27 व 28 मार्च को साईकिल मैराथन होगी। सेन्ट्रल पार्क में जयपुर कथक केन्द्र द्वारा कथक नृत्य उत्सव का आयोजन 27 व 28 मार्च को होगा। जवाहर कला केन्द्र में इब्राहिम एल्काजी की प्रदर्शनी का कार्यक्रम 27 मार्च से 05 अप्रेल तक होगा।

जेडीए पोलो ग्राउण्ड पर 28 मार्च को टैटू शो, विभिन्न धार्मिक स्थलों पर 28 से 29 मार्च तक भजन, कव्वाली व गुरूवाणी, आईनॉक्स व क्रिस्टल पॉम सिलेमा में 28 से 29 मार्च तक बाल फिल्म महोत्सव, जवाहर कला केन्द्र पर 28-29 मार्च को अन्तर्राष्ट्रीय लघू फिल्म महोत्सव, जेडीए पोलो ग्राउण्ड पर 28 से 29 मार्च एक्रोबेटिक टीम शो तथा 29 मार्च को सेना द्वारा विशेष शो का आयोजन होगा।

अल्बर्ट हॉल पर 29 मार्च को शाम 7 बजे से होने वाले मैगा ईवनिंग शो में हैरिटेज फैशन के तहत बीबी रसेल की प्रस्तुति होगी तथा मोहित चौहान द्वारा कंसर्ट की प्रस्तुति दी जाएगी।

इसी प्रकार त्रिपोलिया गेट पर 29-30 मार्च को गणगौर की सवारी निकलेगी। राजस्थान दिवस का समापन समारोह जनपथ पर 30 मार्च को आयोजित होगा, जिसमें लेजर शो की प्रस्तुति होगी।