Home Latest news होली के दिन रंग खेलने पर लगे गर्मी तो झटपट बनाएं ये ठंडाई

होली के दिन रंग खेलने पर लगे गर्मी तो झटपट बनाएं ये ठंडाई

0
होली के दिन रंग खेलने पर लगे गर्मी तो झटपट बनाएं ये ठंडाई
thandai-Sabguru 1

 

thandai-Sabguru 1
thandai-Sabguru 1

जैसा की आप सब जानते है की होली खलने पर गर्मी एवं धुप से हम परेसान होने लगते है तो क्यू ना हम आप को इस होली पे हम ठंडाई बनाते है और भरपूर आनंद लेते है । होली के दिन ही सुबह ठंडाई बनाने की याद आए, तो घबराएं नही, झटपट ठंडाई पाउडर की रेसिपी से ठंडाई तैयार कीजिए और उत्सव का आनंद लीजिए.

आवश्यक सामग्री – Ingredients for Thandai Masala

  • बादाम- 60 ग्राम (1/3 कप)
  • चीनी- 350 ग्राम (1.5 कप)
  • दूध- 1/2 लीटर
  • पिस्ते- 30 ग्राम (1/4 कप)
  • सौंफ- 30 ग्राम (1/4 कप)
  • खरबूजे के बीज- 30 ग्राम (1/4 कप)
  • इलायची पाउडर- 10 ग्राम (3 छोटी चम्मच)
  • काली मिर्च- 5 ग्राम (1.5 छोटी चम्मच)

thandai-Sabguru 1

विधि
मिक्सर जार में सौंफ, काली मिर्च और 100 ग्राम चीनी डालकर बारीक पीस लीजिए. पिसे हुए मिश्रण को छलनी में डालकर छान लीजिए. छलनी में बचे हुए मोटे मिश्रण को एक बार फिर से मिक्सर में डालकर चीनी के साथ पीस लीजिए. फिर से इसे छान कर प्याले में निकाल लीजिए.
इसके बाद, मिक्सर जार में बादाम, पिस्ते, खरबूजे के बीज, इलाइची पाउडर और बची हुई चीनी भी साथ डालकर बारीक पीस लीजिए. इस मिश्रण को सौंफ और काली मिर्च के मिश्रण में ही डाल कर अच्छे से मिक्स कर लीजिए. इस सारे मिश्रण को एकबार फिर से छान कर ले लीजिए ताकि मिश्रण एकसार हो जाए. ठंडाई पाउडर बनकर तैयार है.
पाउडर से ठंडाई बनाने के लिए
एक गिलास में थोड़ा सा दूध डाल लीजिए और इसमें 9 चम्मच ठंडाई पाउडर डाल कर अच्छे से मिक्स कर दीजिए. इस मिश्रण को आधे घंटे के लिए रख दीजिए.आधे घंटे बाद ठंडाई वाला दूध, बाकी दूध और बर्फ के टुकड़े मिक्सर जार में डाल दीजिए और बर्फ के टुकड़े घुलने तक मिक्स कर लीजिए. ठंडाई बनकर के तैयार है, इसे गिलास में निकाल लीजिए.

सुझाव

  1. ठंडाई पाउडर को दूध में डालकर आधे घंटे के बाद उपयोग में लाने से ठंडाई का स्वाद ज्यादा अच्छा आता है क्योंकि आधे घंटे में मेवे अच्छे से फूलकर अपना फ्लेवर छोड़ देते हैं. आप चाहे, तो तुरंत भी ठंडाई सर्व कर सकते हैं.
  1. इलाइची पाउडर की जगह साबुत इलाइची भी ले सकते हैं. अगर आप साबुत इलाइची ले रहे हैं, तो इन्हें छीलकर चीनी और सौंफ के साथ ही पीस लें.
  2. ठंडाई बनाने के लिए ताजा दूध ले सकते हैं या फिर दूध को उबालकर ठंडा करके भी लिया जा सकता है.
  3. 1 गिलास ठंडाई बनाने के लिए 3 चम्मच ठंडाई पाउडर पर्याप्त होता है.

भांग वाली  ठंडाई बनाने की विधि के लिए यहाँ क्लिक करें