Home Lifestyle एक्जाम की तैयारियां में फॉलो करे यह टिप्स

एक्जाम की तैयारियां में फॉलो करे यह टिप्स

0
एक्जाम की तैयारियां में फॉलो करे यह टिप्स
how to prepare exam prepration
how to prepare exam prepration
how to prepare exam prepration

एक्जाम नजदीक हैं वही अगर आपने पुरे साल सिलेबस को खोल कर नहीं देखा हैं और अब समझ नहीं आ रहा हैं पढ़ाई की शुरुवात कहा से की जाए. तो हम आपको बताते हैं अपने परीक्षा की तैयारियां कैसे शुरू की जा सकती हैं. कई बार तो बच्चे नर्वस महसूस करने लगते हैं उन्हें टेंशन रहती हैं कि एक्जाम नजदीक हैं और इतने कम समय में एक्जाम की तैयारी कैसे करेंगे। और इस वजह से बच्चों में तनाव आना भी स्वाभाविक हैं लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखकर आप कम समय में एक्जाम की पूरी और अच्छी तरह तैयारी कर सकते हैं साथ ही तनाव को भी दूर कर सकते है।

1 पढ़ाई करने से पूर्व पहले अपना एक टाइम टेबल बनाए ये पढ़ाई का सबसे अच्छा तरीका हैं और साथ ही यह भी पहले ही तय कर लें कि आपको कब, क्या और कितना पढऩा है। चाहें तो हर आधे या एक घंटे में 10 से 15 मिनट का ब्रेक लें

2 एक्जाम के टेंशन के कारण और पढ़ाई के दबाव के कारण अक्सर बच्चे पर्याप्त नींद नहीं ले पाते हैं, वे देर रात तक पढ़ाई करते हैं, सुबह भी पढ़ाई के लिए जल्दी उठ जाते हैं जिससे पर्याप्त नींद नहीं हो पाती। आप पर्याप्त नींद ले जिससे आप फ्रेश फिल करेंगे और आपकी पढ़ाई भी अच्छी होगी।

3 अक्सर बच्चे एक्जाम के समय में खाना-पीना छोड देते हैं ये बिल्कुल भी सहीं नहीं हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस समय उन्हें पोषण की भरपूर आवश्यकता अधिक होती है। बच्चों को हरी सब्जियां, ड्रायफ्रूट्स, जूस, दूध आदि लेना चाहिए।

4 पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों को अपने दिनचर्या के अनुसार सुबह की सैर या फिर योगा, घर में ही कोई व्यायाम करना चाहिए। मानसिक स्वास्थ्य के लिए शरीर को चुस्त-दुरूस्थ रखना भी बेहद जरूरी है। इससे दिमाग को ऑक्सीजन सही मात्रा में पहुंचती है।

5 ज्यादा पढ़ाई करने से आपके दिमाग बोझिल हो सकता है। दिमाग को फ्रेश करने के लिए थोड़ी देर मनोरंजन भी बेहद जरूरी हैं चाहें तो घर पर ही कुछ फनी करें या फिर कुछ देर दोस्तों के साथ जाकर खेलकर दिमाग को थोड़ा आराम देना चाहिए।