Home Latest news गर्मियों की छुट्टियां खत्म होने को है, स्कूल तो जाना पड़ेगा

गर्मियों की छुट्टियां खत्म होने को है, स्कूल तो जाना पड़ेगा

0
गर्मियों की छुट्टियां खत्म होने को है, स्कूल तो जाना पड़ेगा
Mother sending son off to school at bus stop

गर्मियों की छुट्टियों में कि हुई मस्ती के बाद जब फिर से स्कूल जाने कि बारी आती है तो हर बच्चें जी चुराने लगता है। ऐसा हो भी क्यूं ना, क्योंकि वेकेशन्स में जहां, फुल टू मस्ती कि हो, फ्रेंड्स बनाएं हो और कोई टाइम शेड्यूल न हो।

वहीं यह एकदम से खत्म होकर एक रूटीन में बदल जाए तो हर किसी ​का मन थोड़ा खराब होता है। लेकिन फिर भी स्कूल तो जरूरी है। ऐसे में बच्चों को फिर से स्कूल जाने के लिए तैयार करना मां बाप कि जिम्मेदारी होती। लेकिन इस टफ टास्क को आप थोड़ी सी होशियारी के साथ आसानी से पूरा कर सकती है। आज हम आपको यहां कुछ ऐसे ही टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप बच्चों को बढि़या से स्कूल अटैंड करने के लिए तैयार कर सकती हैं।

  • स्कूल के लिए बच्चे के अंदर एक्साइटमेंट पैदा करने की कोशिश करें। आप उसे इनकरेज कर सकती हैं। उसे समझाएं कि स्कूल में फिर से वह क्ले मेकिंग से कुछ क्रिएटिव कर पाएगा या फिर कुछ फन गेम्स इंजॉय करेगा। सिंगिंग और डांसिंग जैसी ऐक्टिविटीज के बारे में उससे डिस्कस करें।

  • आप उसे स्कूल की अच्छी कहानियां भी बता सकती हैं। छुट्टियों से पहले उसे स्कूल में क्या-क्या अच्छा लगा था। वह सब याद दिलाएं। उन्हें वहां की अच्छी बातों के बारे में बताएं। ईटिंग, प्ले और फन के बारे में बच्चों को बताएंगे, तो वे एक्साइटेड फील करेंगे।

  • बच्चे से स्कूल में बने उसके फ्रेंड्स के बारे में बात करें। हालांकि, वह छुट्टियों में भी अपने फ्रेंड्स के कॉन्टेक्ट में रहा होगा, लेकिन कुछ ऐसे भी होंगे जिससे उनकी बात नहीं हुई होगी। उसे बताएं कि वह दोबारा उनकी कंपनी एंजॉय कर पाएगा।

  • स्कूल जाने से पहले ही आप उसके साथ क्वॉलिटी टाइम बिताना शुरू कर दें। अगर उसे कहीं घूमाना हो या कुछ खास खाने का मन हो, तो उसे जरूर बनाकर खिलाएं। उसे लगेगा कि आपने अपना प्रॉमिस पूरा किया और वह आपकी बात मान पाएगा।
  • उसे स्कूल एटिकेट्स के बारे में एक बार फिर से समझा सकती हैं। वहीं, उसकी स्कूल से रिलेटेड सभी चीजों को पहले से मैनेज कर लें। अगर स्कूल बैग, पेंसिल बॉक्स, वॉटर बॉटल या लंच बॉक्स जैसी चीजों की रिक्वायरमेंट हो, तो पहले ही रेडी कर लें।

–  शुरू के दो-चार दिनों तक स्कूल के कॉन्टेक्ट में रहें, जिससे आपको बच्चे से जुड़ी सारी अपडेट मिलती रहेगी। फिर इस तरह आपको पता भी चल पाएगा कि उसका स्कूल में मन लग रहा है या नहीं।