Home Health IMPORTANT ऐसे परखे स्किन कैंसर के लक्षणों को

IMPORTANT ऐसे परखे स्किन कैंसर के लक्षणों को

0
IMPORTANT ऐसे परखे स्किन कैंसर के लक्षणों को
how to reconize skin cancer

how to reconize skin cancer

तेज़ धुप में घूमने से आपकी त्वचा कैंसर का शिकार हो सकती है इस बीमारी का इलाज जल्द करवाना बेहद ज़रूरी है अन्यथा इसके परिणाम काफी खतरनाक साबित हो सकते है लेकिन इससे पहले इस बीमारी के लक्षणों के बारे में जान लेना ज्यादा ज़रूरी है|

अस्थमा को काबू में रखेगा पहनने वाला यंत्र

आपने देखा होगा कि त्वचा पर किसी प्रकार के रैशेज होने पर किये गये उपायों से अगर कोई फायदा नहीं हो ओर तिल का आकार या फिर बर्थ मार्क में बदलाव नजर आ रहा है तो इसे लापरवाही से लेने की गलती न करें। ये स्किन कैंसर के लक्षण भी हो सकते है। अगर त्वचा पर किसी प्रकार का कोई परिवर्तन अगर नजर आ आता है और फिर वह एक से दो दिन में अपने आप ठीक भी हो जाता है, तो कोई प्रॉब्लम नहीं लेकिन अगर स्किन पर चेंज आ रहे हैं और वे ठीक भी नहीं हो रहे तो यह स्किन कैंसर की सम्भावना से इंकार नहीं किया जा सकता है।

एक्जिमा : एक्जिमा यानी खाज भी त्वचा के कैंसर का लक्षण हो सकता है। खासतौर पर अगर यह समस्या कोहनी, हथेली या घुटनों पर दिखे तो इसे लेकर लापरवाही न बरतें।

कैंसर कोशिकाएं नष्ट करने वाली एंटीबॉडी की पहचान

जन्म निशान : शरीर मे जन्म से ही कोई निशान है तो डरने की जरूरत नहीं है लेकिन अगर इनमें परिवर्तन नजर आ रहा है तो मामला गंभीर हो सकता है। अगर बर्थ माक्र्स का आकार बढऩे लगा है और वह पहले जैसा नहीं दिख रहा, वहां खुजली है और खुजलाने पर खून आने लगता है तो यह त्वचा कैंसर का एक लक्षण हो सकता है। ऐसे में अविलम्ब आपको डॉक्टर से सलाह लेने की आवश्यकता है।

दाग-धब्बे : स्किन पर दाग-धब्बे पडऩे की कई वजहें होती हैं। ये दाग-धब्बे पड़ते हैं लेकिन फिर अपने आप ठीक भी हो जाते हैं। अगर स्किन पर यह दाग-धब्बे लगातार बने हुए हैं और इन्हें चार या पांच हफ्ते से ज्यादा का समय हो गया है, तो यह त्वचा कैंसर का संकेत हो सकता है।

नारियल के तेल से नवजात शिशुओं की करे मालिश, होंगे यह…

तिल : हालांकि तिल को खूबसूरती की निशानी माना जाता है। लेकिन कई बार ये तिल खतरे का संकेत भी हो सकते हैं। अगर तिल शेप बदल रहा है, रंग बदल रहा है और अगर उसके आस-पास की स्किन में भी बदलाव हो रहे हैं तो बिना समय व्यतीत किए हुए डाक्टर से सलाह ले।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News