Home Latest news चंडीगढ़ की इन खूबसूरत जगहों को देख आप भी हो जाएंगे खुश

चंडीगढ़ की इन खूबसूरत जगहों को देख आप भी हो जाएंगे खुश

0
चंडीगढ़ की इन खूबसूरत जगहों को देख आप भी हो जाएंगे खुश
You will be happy to see these beautiful places of Chandigarh

You will be happy to see these beautiful places of Chandigarh

सबगुरु न्यूज़: भारत के सबसे खूबसूरत और नियोजित शहरों की लिस्ट में चंडीगढ़ का नाम पहले आता है। पंजाब और हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ ने अपने खूबसूरत निर्माण की वजह से अपना नाम को हर जगह फैला दिया है। इस शहर का नाम एक दूसरे के निकट स्थित चंडी मंदिर और गढ़ किले के कारण पड़ा जिसे चंडीगढ़ के नाम से जाना जाता है। शहरी डिजाइन व निर्माण के कारण यह पूरे विश्व में भारत का पहला प्लैन्ड शहर के रूप में जाना जाता है।

VIDEO: अमिताभ के साथ PAA मूवी में तरुणी सचदेव की विमान दुर्घटना में मृत्यु

रॉक गार्डन शहर की सबसे चर्चित जगह रॉक गार्डन सेक्टर एक में सुखना झील और केपिटल कॉम्प्लेक्स के बीच में स्थित है। इसको नेक चंद गार्डेन के नाम से भी जाना जाता है क्योकि इस गार्डेन का निर्माण में उनका अहम योगदान है। रॉक गार्डन में वाटरफॉल, पूल और घूमावदार रास्ते सहित 14 लुभावने चैंबर हैं, जो नवीनता और कल्पनाशीलता को दर्शाते हैं।

VIDEO: लड़की को शराब के लालच ने मरवाया

बेकार चीजों से सजा यह गार्डेन

इस गार्डन की खासियत शहर और उद्योग के कचरों से बनी कलाकृतियां हैं। 40 एकड़ में फैले इस गार्डन में कई मूर्तियां हैं, जो घर के बेकार समानों जैसे टूटी हुई चूड़ी, चीनी मिट्टी के बर्तन, तार, ऑटो पार्ट्स और ट्यूब लाइट से बनी हैं। यहां कचरे को बड़ी खूबसूरती से मानवीय चेहरा और जानवर सहित अनेक रूपों में प्रदर्शित किया गया है।

VIDEO: यहाँ होता है 10 रुपए में लड़की का सौदा

ओपन एयर थियेटर भी मौजूद

इस गार्डन को बनवाने में औद्योगिक और शहरी कचरे का इस्तेमाल किया गया है। पर्यटक यहां की मूर्तियों, मंदिरों, महलों आदि को देखकर अचरज में पड़ जाते हैं। गार्डन में झरनों और जलकुंड के अलावा ओपन एयर थियेटर भी देखा जा सकता है। यह अद्भुत गार्डन हर दिन सुबह 9 बजे खुल जाता है।

जब मल्लिका शेरावत का हुआ MMS वायरल

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE