Home Health ये उपाय नहीं करें तो कभी भी कम नहीं कर पाएंगे अपने बढ़ते पेट की चर्बी को

ये उपाय नहीं करें तो कभी भी कम नहीं कर पाएंगे अपने बढ़ते पेट की चर्बी को

0
ये उपाय नहीं करें तो कभी भी कम नहीं कर पाएंगे अपने बढ़ते पेट की चर्बी को

अपनी पेट की चर्बी को छुपाने के लिये आप क्या कुछ नहीं करते हैं ढीले-ढाले कपड़े पहनते हैं,हमेशा तनाव में रहते हैं। लेकिन आखिर आप किन-किन उपायों से अपनी पेट की चर्बी को छुपाते फिरेगे। अब समय आ गया है कि इस चीज़ से ना भागा जाए और इसका डट कर मुकाबला किया जाए। अब वजन बढ़ाना आसान है मगर जमे हुए चर्बी को पिघलना इतना आसान नहीं है. पेट को कम करने के लिए व्यायाम करना पड़ता हो जो सब लोगो की बस की बात नहीं है। घभ्रैये नहीं, यहाँ पर मोटापा घटाने के उपाय आप जानेंगे जिस में अधिक व्यायाम की ज़रूरत नहीं है|  इन मोटापा घटाने के घरेलू उपाय के द्वारा आप फिर से स्वस्थ और संतुलित शरीर पाएँगे.

pet ki charbi sabguru.com

पेट कम करने के उपाय : Motapa Kam Karne Ke Asardaar Upay

  1. मीठा न खाएं: सबसे पहले आपको अपने खाने पर कंट्रोल करना होगा और और कोई नही चिज जिसमे चीनी हो उसको अपने DIET MENU से हटाना होगा। किसी भी तरह की सॉफ्ट ड्रिंक, जूस पीना बंद करें।
  2. तेल, घी ना खाएं: अगर आप जल्दी से जल्दी पेट की चर्बी से निजात पाना चाहते हैं तो तेल और घी से बनी कोई भी चीज खाना छोड़ दें।
  3. प्रोटीन लें:  अगर आप हमेसा के लिए अपनी कमर कम और वजन कम रखना चाहते हैं तो प्रोटीन को अपनी डाइट में शामिल कर लें। आपको प्रोटीन निचे दिए गए food से मिल सकता हैं।

* मछली , मुर्गी , पनीर , चिकन , अंडे, राजमा

4. ग्रीन चाय: दिन में 2 -3 बार ग्रीन चाय पिए इससे पेट की चर्बी जल्द ख़त्म होती हैं।

READ NOW: HOT योगा करती इन कमसीन लड़कियों की ये तस्वीरे देख आप भी इनके दीवाने हो जाएंगे!

5. सवेरे उठ के खाली पेट करेले का जूस पीना याने आप चर्बी को आसानी से पिघला सकते है।

6. पेट कम करने के घरेलू उपाय में एक श्रेष्ट उपाय है की आप हर रोज भोजन के साथ कच्चे पपीता का सेवन करे           कद्दूकस कर के खाए. खाना खाने के बाद पक्का पपीता खाने से भी अत्यंत लाभ होता है।

READ NOW: आपकी इन ख़राब आदतों से हो सकता है LIVER फेल!

7. दोपहर को भोजन करने के बदले कच्चे सब्जी जैसे की खीरा, टमाटर, प्याज और हरी पत्ते वाली सब्जी का कचुंबेर         खाए|

8. गेहू के आटे की रोटी ना खाए. चने का आटा और जौ के आटे का इस्तेमाल करे।

READ NOW: OMG..! तो ये सब करती है लडकियां अकेली होने पर! लड़कों को तो IDEA भी नहीं!

9. भारी भोजन करने के बदले आप सिर्फ़ हल्का और कम मात्रा में खाए. दिन में 2 बार भारी भोजन से 4-5 बार थोड़ा-       थोड़ा खाना बेहतर है।

10. ओमेगा-3 फैटी एसिड :ओमेगा 3 फैटी एसिड शरीर के लिए काफी लाभकारी होता है। मांसाहारी लोग इसे मछली के       जरिए ले सकते हैं। मछलियों में यह प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा जो लोग शाकाहारी हैं वे अखरोट,           पत्ता गोभी व फूल गोभी आदि का सेवन कर सकते हैं।

READ NOW: बियर पीने के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ जानकर आप हो जाएंगे हैरान!