Home Health Beauty And Health Tips समर ट्रैवलिंग, स्किन को न करें इग्नोर

समर ट्रैवलिंग, स्किन को न करें इग्नोर

0
समर ट्रैवलिंग, स्किन को न करें इग्नोर

तेज चिलचिलाती धूप और गर्मी से बैचेन होकर हर कोई इन दिनों सभी पहाड़ी इलाके में वैकेंशन्स प्लान कर रहें है। ऐसे में सभी जरुरत के सामनों से साथ सबसे महत्वपूर्ण है आपकी त्वचा।

जिसे एक दम से गर्मी ठंडें इलाके में जाने पर बहुत कुछ सहना पड़ता हैं। ऐसे में हमें चाहिए कि हम दिमाग के साथ-साथ अपनी स्किन के बारे में भी सोचें और स्किन से जुड़ी हर एक चीज साथ ले जाना न भूलें। जैसे कि मुलायम हाथों के लिए बढ़िया क्वालिटी की हैंड क्रीम भी साथ ले जाएं। तो आइए जानते हैं कैसे मौसम के बदलाव का असर हम स्किन पर पड़ने से रोक सकते हैं।

जरूरी है सनस्क्रीन लोशन

जब भी बाहर धूप में निकलें उस से 20 मिनट पहले चेहरे तथा शरीर के सभी खुले अंगों पर सनस्क्रीन लोशन जरूर लग लें। इसके लिए आपको हमेशा 30 से ज्यादा एसपीएफ वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए। इतना ही नहीं सनबर्न के प्रभाव को कम करने के लिए आप चेहरे पर थोड़ी देर ठंडे दूध की मालिश भी कर सकते हैं।

न भूलें मॉइस्चराइजर

गर्मियों में छुट्टियों के दौरान अपने ट्रैवलिंग बैग में मॉइस्चराइजर साथ रखना कतई न भूलें। पहाड़ी इलाकों में तेज हवा की वजह से त्वचा रूखी बेजान हो सकती है।

बालों का भी रखें ख्याल

अगर आप घूमने के लिए किसी समुद्री जगह का चुनाव करने वाले हैं तो उस पानी में नहाने से आपके बालों को नुकसान पंहुच सकता है। ऐसा करते वक्त आप आपने सिर पर कैप पहन सकते हैं। जिससे आपके बाल सूरज की गर्मी और खारे पानी के नुकसान से बच जाएंगे। समुद्री के खारे पानी में नहाने के बाद चेहरे को साफ ताजे पानी से धोएं।

कंडीशनर भी है जरूरी

तेज हवाएं आपके बालों को बेजान व रूखा कर सकती है, इसलिए अपने साथ कंडीशनर रखना न भूलें। ये आपके बालों में नमी बरकरार रखकर आपके बालों को चमकदार और मुलायम बनाएगा।