Home Health बियर पीने के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ जानकर आप हो जाएंगे हैरान

बियर पीने के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ जानकर आप हो जाएंगे हैरान

0
बियर पीने के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ  जानकर आप हो जाएंगे हैरान
You will be stunned about these benefits of beer

Tourists binge drink,cause chaos says goa tourism minister Manohar Ajgaonkar

बियर पीने के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ-

पानी और चाय के बाद विश्व की तीसरी सबसे लोकप्रिय पेय बीयर है। यह सबसे पुरानी अल्कोहल युक्त पेय है जिसका आज कल लोग सर्वाधिक व्‍यापक रुप से खुल कर प्रयोग करते हैं। हांलाकी यह आज की जेनेरेशन में एक आम आदत के रूप में ढ़ल गई है। लेकिन इसका हद से ज्‍यादा प्रयोग कई बीमारियों को न्‍योता भी देता है। पर क्‍या आपको पता है कि ऐसे कई शोध हैं जो यह दावा करते हैं कि बीयर की कुछ मात्रा का सेवन करने से स्‍वास्‍थ्‍य लाभ हो सकते हैं। चलिए जानते हैं कैसे-

HOT NEWS UPDATE VIDEO: सुष्मिता सेन ने किया प्यार का इजहार हार्दिक पंड्या से

बियर के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ –

beer sabguru.com

पोषक तत्‍वों से भरा– बीयर गुणों का खज़ाना है क्‍योंकि इसमें मैग्नीशियम, सेलेनियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा भी इसमें क्रोमियम, विटामिन बी और बायोटिन भी होता है। इसका कड़वा स्‍वाद इसको स्‍वादिष्‍ट बनाता है और इसलिए यह दुनियां भर के दीवानों के बीच में बहुत लोकप्रिय है।

दांतों को चमकदार बनाने के लिए अपनाएं ये तरीके

कुल कैलोरी- लगभग 12 तोल बीयर में 156 कैलोरी के साथ 14 एमजी सोडि़यम, 0 वसा, 12.6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 1 प्रतिशत कैल्‍शिम पाया जाता है।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: पाकिस्तान में पेट्रोल टैंक पलटा लोगो ने लुटा पेट्रोल

एंटीऑक्सीडेंट- इसमें अच्‍छी मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है जो शरीर की कोशिकाओं की मरम्‍मत करने का कार्य करता है। यह एंटीऑक्‍सीडेंट बीयर में शामिल जौ में पाया जाता है। जौ की सेल वॉल में फेरोलिक एसिड होता है जो एंटीऑक्‍सीडेंट का कार्य करता है।

सिर्फ एक उपाय के करने से मिलेगी दर्द में राहत

किडनी में स्‍टोन नहीं होता- अमेरिका में हुए एक शोध के अनुसार 40 % बीयर पीने वाले लोगों में किडनी स्‍टोन होने का खतरा उन लोगों के मुकाबले काफी घट गया था जो बीयर नहीं पीते थे। हालांकि शोधकर्ता यह निर्धारित नहीं कर सके की बीयर में ऐसी कौन सी चीज़ शामिल थी जिसकी वजह से यह हो सका।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: गैंगस्टर आनंदपाल का एनकाउंटर कैसे हुआ देखिये

हड्डी बने मजबूत- इसमें सिलीकॉन पाया जाता है जो हड्डियों के लिए फायदेमंद साबित होता है। अलग-अलग बीयर में यह अलग-अलग मात्रा में पाई जाती है। हल्‍की बीयर और बिना शराब वाली बीयर में यह शामिल नहीं होती।

बालों को बनायें सिल्की और शाइनी और अपनाएं यह तरीके

दिल होता है मजबूत– बीयर के साधारण मात्रा में सेवन करने वालों में दिल की बीमारी का जोखिम कम होता है। शोध के मुताबिक अगर रोज़ दो गिलास बीयर का सेवन किया जाए तो यह शरीर के अच्‍छे कोलेस्‍ट्रॉल यानी की एचडीएल लेवल को बढाता है। इससे हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है और धमनियां ब्‍लॉक होने से रुक जाती हैं।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: दिल्ली की लड़की बनी लाइब्रेरी कोई भी सवाल पूछिए

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE