Home Latest news ऐसे बना रहेगा जींस का न्यू और कूल लुक

ऐसे बना रहेगा जींस का न्यू और कूल लुक

0
ऐसे बना रहेगा जींस का न्यू और कूल लुक

डेनिम और जींस, कैरी करने में ईजी है, शायद यही वजह है कि यह अमुमन सभी कि वॉर्डरॉब में आसानी से मिल जाती हैं।

जींस हर पर्सेन्लटी के अनुरूप ढल कर लुक को निखार देती है, लेकिन यदि आपकी जींस गंदी है या उसमें से बदबू आ रही है और उसमें झुर्रियां भी हैं तो यह बहुत गंदी दिखती है।

फेडेड जींस फैशन में है लेकिन गलत जगह पर जींस का कलर फेड होने से जींस पर धब्बे दिखते हैं और कपड़ा पुराना दिखता है।(VIDEO: भारत में मिला 10वा अजूबा यह बच्चा झटपट देता है जवाब) यदि जींस पसंद है तो आज हम आपको बताते है कि कैसे जींस को हमेशा नया बनाए रखें।

हाथ से ही धोएं

जहां तक हो सके कोशिश करें कि जींस को हरथों से धोएं क्योंकि ऐसा करने से कपड़ा सिकुड़ता नहीं है। जींस जितनी रफ दिखती है उतनी होती नहीं अत: इसकी उचित देखभाल करनी चाहिए। एक बाल्टी लें तथा उसे पानी से भर लें। इस बाल्टी में 2-3 चम्मच डिटर्जेंट मिलाएं और जींस को इसमें भिगो दें। अब इसे हाथ से धोएं और 60 मिनिट बाद निचोड़ लें। इससे जींस फ्रेश (नई) रहती है।

फ्रीजर में रखें जींस

आपने जींस को फ्रीजर में रखने के बारे में सुना होगा। इससे जींस से आने वाली बदबू दूर हो जाती है और जींस में उपस्थित बैक्टीरिया और हानिकारक पदार्थ नष्ट हो जाते हैं।(VIDEO: भारत में मिला 10वा अजूबा यह बच्चा झटपट देता है जवाब) जींस लें तथा इसकी अच्छी सी तह बनाए। अब इसे एक प्लास्टिक बैग में रखें और चरों तरफ से सील कर दें। जींस को बहुत अधिक तापमान पर रखने की प्रक्रिया को जींस को स्टरलाईजिंग करना कहते हैं क्योंकि इससे जींस में उपस्थित बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं और जींस पूरे दिन फ्रेश रहती है। इससे उस बदबू से भी छुटकारा मिलता है जो अक्सर जींस को बिना धोये पहनने के कारण आती है।

अच्छे से चेक करें टैग

आपकी जींस पर लगा हुआ टैग इसके रख रखाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।(VIDEO: ट्रैन पर चढ़ कर ले रहा था सेल्फी लड़के को पड़ा महँगा) जींस में लगा हुआ टैग आपको बताता है कि आपकी जींस में में किस कपड़े का उपयोग किया गया है और इसे किस किस प्रकार धोना चाहिए। यदि यह प्री वॉश/ प्री डिस्ट्रेस्ड है तो इसका अर्थ यह है कि जींस का पहले भी उपयोग किया जा चुका है और इसे पहले धोया जा चुका है। ऐसी स्थिति में जींस को ठंडे पानी में रखें ताकि यह सिकुड़े नहीं।

यदि आपकी जींस पर कच्चा, सूखा या सिंगल वॉश लेबल लगा हुआ है तो इसका अर्थ है कि जींस को अभी तक धोया नहीं गया है और इसका रंग अभी पूरी तरह सेट नहीं हुआ है।(GALLERY: मिलिए दुनिया की 10 सबसे सुन्दर महिलाओं से) ऐसी स्थिति में जींस पर लगे हुए दिशा निर्देशों का पालन करें। यदि आपकी जींस पर सन्फोरिज्ड टैग लगा हुआ है तो इसका अर्थ है आपकी जींस इस प्रकार बनी हुई है कि यह सिकुड़ेगी नहीं। अधिकांश जींस में सन्फोरिज्ड टैग लगा हुआ होता है जिनमें कपडा बहुत कम सिकुड़ता है।

अनसन्फोरिज्ड टैग/श्रिंक टू फिट का अर्थ है कि जींस बताए गए साइज से कुछ इंच बड़ी है जो धोने के बाद सिकुड़ जाएगी। ऐसी स्थिति में जींस को गर्म पानी में भिगोए इससे जींस सिकुड़ेगी। एक बार जब यह बताये हुए साइज की हो जाती है तो आप इसका उपयोग रोज कर सकते हैं।

ड्राईक्लीन है बेस्ट

आपको जींस को हमेशा ड्राई क्लीन करना चाहिए क्योंकि जींस से धूल, कीटाणु और दाग निकालने का यह उत्तम तरीका है।(VIDEO: खतरनाक सांपो को भी आसानी से खा जाते हैं ये लोग) जींस के किनारों पर जमने वाला तेल ड्राई क्लीन से आसानी से निकल जाता है। ड्राई क्लीन एक महंगा विकल्प है परन्तु महीने में एक बार इसे किया जा सकता है। इससे जींस अच्छी रहती है और हमेशा नई दिखती है।

बचाएं गर्मी से

एक महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपनी जींस को गर्मी से बचाएं क्योंकि इससे कपड़े पर प्रभाव पड़ता है।(VIDEO: China को India की ताकत का अंदाजा लगाने में हुई चूक: European Parliament) आपको जींस को हवा में सुखाना चाहिए और उसे सीधे सूरज की रोशनी में नहीं रखना चाहिए। जींस को हवा में सुखाने में दो दिन तक का समय लग सकता है अत: आपको उसके अनुसार प्लान बनाना चाहिए। आप फेब्रिक सॉफ्टनर्स का उपयोग भी कर सकते हैं जो आपके डेनिम को सॉफ्ट बनाता है तथा उसे लम्बे समय तक फ्रेश रखता है।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE