Home Lifestyle होली के रंगों से यूँ बचाए अपनी त्वचा और बालों को

होली के रंगों से यूँ बचाए अपनी त्वचा और बालों को

0
होली के रंगों से यूँ बचाए अपनी त्वचा और बालों को
how to take care of skin and hair in holi festival
how to take care of skin and hair in holi festival
how to take care of skin and hair in holi festival

होली का त्योहार नजदीक है। इस त्योहार में लोग जमकर रंगों से होली खेलते हैं ऐसे में भूल जाते हैं अपने त्वचा और बालों का ध्यान रखना। आजकल बाजार में रंग में केमिकल होने से त्वचा और बालों में रूखापन आ जाता हैं इन सबसे सावधान रहने की जरूरत है।

हेयर एक्सपर्ट ने इसके लिए कुछ सुझाव दिए हैं। उनका कहना है कि होली खेलने से 15 मिनट पहले आप अपने बालों पर पर्याप्त तेल से मालिश कर लें। इसके लिए नारियल, जैतून, सरसों या किसी भी दूसरे तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह ध्यान रखें कि तेल गर्म न हो। इससे बालों को नुकसान हो सकता है। उन्होंने कहा कि होली खेलने के दौरान बालों को खुला नहीं छोड़ना चाहिए। खुले बाल ज्यादा रंग सोखते हैं, जिससे सिर पर रंगों का ज्यादा जमाव होता है। होली खेलने के दौरान बालों को टोपी या स्कार्फ से पूरी तरह ढक लेना चाहिए।

जावेद हबीब का सुझाव है कि होली खेलते समय टोपी के नीचे प्लास्टिक शॉवर कैप पहनने से बालों की सुरक्षा दोगुनी हो जाती है। सूखे रंगों से होली खेलने के बाद बालों को अच्छी तरह ब्रश कर लें। ब्रश करने मात्र से ही सिर पर जमे रंगों को हटाने में काफी मदद मिलती है। लेकिन अगर आपने गीले रंगों का प्रयोग किया है तो पहले सादे पानी से बालों को अच्छी तरह धो डालिए तथा उसके बाद शैम्पू लगाने के बाद फिर बालों को पर्याप्त मात्रा में साफ पानी से धोएं। बालों पर जमे रंगों को जल्दी निकालने की चाहत में शैम्पू को बालों पर बार-बार मत रगड़िए, क्योंकि बालों पर जमा रंग साफ होने में कुछ समय लग सकता है। होली के रंगों को बालों से हटाने के लिए बेबी शैम्पू या प्राकृतिक शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते हैं। जावेद हबीब का सुझाव है कि होली के रंगों से सने बालों को गर्म पानी से नहीं धोना चाहिए, इससे बाल खराब हो सकते हैं। गर्म पानी बालों को शुष्क बना देता है। होली में बाल धोने के बाद उसे ब्लो-ड्राई न करें, बल्कि प्राकृतिक तरीके से सूखने दें। होली के बाद बालों को स्पा ट्रीटमेंट दे सकते हैं। होली के दो सप्ताह बाद तक बालों को कलर न करें।

सेहत और सौन्दर्य का ऐसे रखे ख्याल

चॉकलेट खाने से इस तरह बदलेगा आपका मूड

मेकअप अप्लाई करने से पहले गौर करे इन बातो को