Home Sports Cricket सचिन के रनों और शतकों का रिकार्ड रहेगा “चैलेंज”

सचिन के रनों और शतकों का रिकार्ड रहेगा “चैलेंज”

0
सचिन के रनों और शतकों का रिकार्ड रहेगा “चैलेंज”
ICC Cricket World Cup 2015 : can anyone break tendulkar's record number of runs?
ICC Cricket World Cup 2015 : can anyone break tendulkar's record number of runs?
ICC Cricket World Cup 2015 : can anyone break tendulkar’s record number of runs?

मेलबर्न। अपनी धरती पर विश्व कप जीतने का सपना 2011 में पूरा करने वाले और 2015 विश्व कप के ब्रांड एंबेसडर भारत के सचिन तेंदुलकर का टूर्नामेंट के इतिहास में सर्वाधिक रनों और शतकों का रिकार्ड इस बार टूटना बहुत मुश्किल दिखाई दे रहा है। सचिन ने छह विश्व कप खेलकर 45 मैचों में 56.95 के औसत से 2278 रन बनाए हैं जिनमें छह शतक और 15 अर्धशतक शामिल हैं।

मौजूदा सक्रिय बल्लेबाजों में सचिन को यदि कोई चुनौती देने के बारे में सोच सकता है तो वे श्रीलंका के दो सबसे अनुभवी बल्लेबाज कुमार सांगकारा और माहेला जयवर्धने हैं लेकिन वे सचिन के रिकार्ड से मीलों दूर हैं। संगकारा ने 30 मैचों में 991 और माहेला ने 33 मैचों में 978 रन बनाए हैं।

दुनिया के नंबर एक वनडे बल्लेबाज दक्षिण अफ्रीका के एबी डीविलियर्स ने 15 मैचों में 725 रन बनाए हैं। सचिन के विश्व कप में छह शतकों के रिकार्ड को डीविलियर्स चुनौती दे सकते हैं जिनके नाम तीन शतक दर्ज हैं। सचिन का 2003 विश्व कप में 11 मैचों में सर्वाधिक 673 रन का रिकार्ड तोड़ने के लिए भी मौजूदा बल्लेबाजों का शत प्रतिशत से ज्यादा प्रदर्शन करना होगा।

विश्वकप के कुछ महत्वपूर्ण आंकड़े

आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में 14 फरवरी से 29 मार्च तक चलने वाले 11वें आईसीसी विश्वकप के कुछ रोचक और अनछुए आंकड़े इस प्रकार से हैं।

1… यह दूसरी बार है कि आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड विश्वकप का आयोजन कर रहे हैं। दोनों देश इससे पहले 1992 में विश्वकप के मेजबान बने थे।

2… अफगानिस्तान पहली बार आईसीसी विश्वकप में खेलेगा।

3… विश्वकप का फाइनल मुकाबला मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा जो कि लंदन के लाड्üस मैदान के बाद दो बार फाइनल का आयोजन करने वाला दूसरा ग्राउंड होगा।

4… भारत के मास्टर व्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने विश्वकप के 45 मैचों में सर्वाधिक 2278 रन बनाए हैं। इसके साथ उन्होंने विश्वकप में सबसे अधिक छह शतक भी जड़े है।

5… सचिन के नाम किसी एक विश्वकप टूर्नामेंट में भी सर्वाधिक रन बनाने का रिकार्ड है। 2003 के विश्वकप में उन्होंने 11 मैचों में रिकार्ड 673 रन बनाए थे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here