Home Headlines पायलट की हत्या का बदला, दो आतंकियों को फांसी

पायलट की हत्या का बदला, दो आतंकियों को फांसी

0
पायलट की हत्या का बदला, दो आतंकियों को फांसी
jordan hangs two iraqi militants in response to pilot's death
jordan hangs two iraqi militants in response to pilot's death
jordan hangs two iraqi militants in response to pilot’s death

अम्मान। जार्डन ने इस्लामिक स्टेट द्वारा अपने पायलट को जलाकर मार डालने की घटना का बदला लेने के लिए बिना समय गंवाए बुधवार को दो इराकी आतंकवादियों को जिनमें एक महिला भी है, फांसी पर चढ़ा दिया।

इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों ने जापानी बंधक की रिहाई के बदले अपनी महिला सहयोगी सफीदा अल रिशावी की रिहाई की मांग की थी। यह मांग पूरी नहीं होने पर उन्होंने जापानी बंधक की हत्या कर दी थी। समझौते के लिए तैयार जार्डन ने जानना चाहा था कि उसका पायलट जीवित है भी या नहीं और अब मंगलवार को इस्लामिक स्टेट ने पायलट मुआथ अल कसासवेह को जलाकर मार डालने का वीडियो जारी कर दिया।

जार्डन ने इसका दिल दहला देने वाला बदला लेने की घोषणा कर दी और उसके अधिकारियों ने आनन फानन में अलकायदा के एक वरिष्ठ बंदी को जिसे 2008 में फांसी की सजा दी गई थी। फांसी पर लटका दिया। दोनों बंदियों को अम्मान से 70 किलोमीटर दूर स्वागा कारावास में बुधवार तड़के फांसी दे दी गई। फांसी के समय दोनों शांत थे और उन्होंने कोई उत्तेजक प्रदर्शन नहीं किया।

रिशावी को जो 40 साल के आसपास की थी 2005 में एक बम हमले के मामले में जिसमें 60 व्यक्तियों की मौत हो गई थी, फांसी की सजा दी गई थी। जॉर्डन के इतिहास में यह इस्लामी आतंकवादियों का सबसे बड़ा हमला था। अपने पायलट की हत्या की खबर से जॉर्डन के लोग काफी नाराज थे। मंगलवार को अम्मान के मुख्य पार्क में वह एक त्र हो गए और उन्होंने इस्लामी आतंकवादियों को फांसी देकर तुरंत बदला लेने की मांग शुरू कर दी।

jordan hangs two iraqi militants in response to pilot's death

वह अपने हाथ में तख्तियां लिए थे जिन पर जॉर्डन के पायलट का चित्र था। जॉर्डन ने जो दूसरे आतंकवादी को फांसी दी है उसका नामजिवादी करबोली हैं। वह एक इजराइली अलकायदा आतंकवादी था। उसे जॉर्डन के एक नागरिक की हत्या के आरोप में फांसी की सजा दी गई थी।

जॉर्डन आतंकवाद के विरूद्ध लड़ाई में अमरीका का एक प्रमुख सहयोगी देश है। जॉर्डन के शाह अब्दुल्ला पायलट कसासवेह की हत्या की खबर के बाद अपनी यात्रा बीच में ही छोड़कर स्वदेश लौट रहे हैं। उन्होंने इस हत्या को कायरतापूर्ण बताया है और कहा कि इस प्रकार के आतंकवादी कृत्य का इस्लाम से कुछ लेना देना नहीं है। उन्होंने जॉर्डन के लोगों से एक रहकर आतंकवादियों का मुकाबला करने की अपील की है।

फांसी पर चढ़ाई जा चुकी महिला आतंकवादी जार्डन की सीमा से लगे इराक के अनवर प्रांत से आई थी। इसके इराकी क बाइली संबंधी इराक में मारे गए जॉर्डन के अलकायदा नेता अबू मुसाव अल जरकावी के समर्थक थे। इस्लामिक स्टेट ने जापानी केंजी गोटो के बदले उसकी रिहाई की मांग की थी। बाद में जापानी बंधक का सिर कलम कर दिया गया। जॉर्डन इस बात पर जोर देता रहा कि वह अपने पायलट के बदले उसे रिहा करेगी। इस बीच जॉर्डन के कई नेताओं तथा सांसदों ने सरकार से गठबंधन से हटने की मांग क ी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here