Home Health बिमारियों से रहना हैं दूर तो करे इनका सेवन

बिमारियों से रहना हैं दूर तो करे इनका सेवन

0
बिमारियों से रहना हैं दूर तो करे इनका सेवन
If you are away from diseases then you should eat them
If you are away from diseases then you should eat them
If you are away from diseases then you should eat them

आजकल का खान पान शुद्ध ना होने के कारण उसमे अधिक केमिकल शामिल होता हैं जिसकी वजह से वे हमें कई बिमारियों की ओर ले जाता हैं। केमिकल वाले खान पान से शरीर में कई सारी बीमारियां उत्पन्न होने लग जाती हैं। इसलिए आप अगर बिमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो हम आपको कुछ खाद्य पदार्थ बता रहे हैं जिसे खाकर आपके शरीर की कई बीमारियां दूर हो जायेगी।

*केला- तनाव और चिंता अगली बार जब भी आप तनाव महसूस करें तो एक केला खा लें. केला फाइबर और प्राकृतिक शुगर का अच्छा स्रोत है. जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है. इतना ही नहीं केला खाने से आप अच्छा महसूस करते हैं और ये डिप्रेशन को कम करता है।

*किशमिश- चबाने से बहुत जल्दी ब्लड प्रेशर नियंत्रित हो जाता है।

*दही- कब्ज़ और गैस में फ़ायदेमंद अमेरिका में हुए एक रिसर्च के अनुसार दही में पाया जाने वाला बैक्टेरिया आंत व पेट की बीमारियों जैसे- कब्ज़, गैस आदि से दूर रखने में सहायक है। दही के नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल नहीं बढ़ता।

*अनार- कई तरह के कैंसर से बचाव विटामिन्स, फॉलिक एसिड और एंटीऑक्सीटेंड के गुणों से भरपूर अनार ब्रेस्ट और फेफड़ों के कैंसर की संभावना को कम करता है। इतना ही नहीं अनार खाने से प्रोस्टेट कैंसर का ख़तरा भी कम हो जाता है।

*अदरक वाली चाय- उबकाई की समस्या से राहत कई अध्ययन से ये बात साबित हो चुकी है कि एक कप अदरक वाली चाय पीने से कमज़ोरी या प्रेग्नेंसी के दौरान उबकाई आने की समस्या से राहत मिलती है।

*तुलसी- पेट की बीमारियों में फ़ायदेमंद तुलसी के एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटी इन्फ्लामेट्री गुण पेट की बीमारियों को दूर रखते हैं. तुलसी के सेवन से पेट में दर्द, मरोड़, डायरिया आदि की शिकायत नहीं होती। इतना ही नहीं सर्दी, ज़ुकाम और कफ में तुलसी की पत्तियां खाने या काढ़ा पीने से बहुत राहत मिलती है।

*लहसुन- इंफेक्शन से बचाव बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल लेवल, हाइपरटेंशन और ब्लड प्रेशर को कम करने के साथ ही लहसुन डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए भी फ़ायदेमंद । लहसुन के सेवन से इम्यून सिस्टम मज़बूत होता है जिससे शरीर पर किसी भी तरह के इंफेक्शन (संक्रमण) का असर नहीं होता।