Home Tour & Travel अगर जानना चाहते हैं भारतीय सेना के इतिहास के बारे में तो इन म्‍यूजियम की करें सैर

अगर जानना चाहते हैं भारतीय सेना के इतिहास के बारे में तो इन म्‍यूजियम की करें सैर

0
अगर जानना चाहते हैं  भारतीय सेना के इतिहास के बारे में तो इन म्‍यूजियम की करें सैर
If you want to know about the history of Indian Army then do these museums.
If you want to know about the history of Indian Army then do these museums.

If you want to know about the history of Indian Army then do these museums.

भारतीय सेना की जितनी तारीफ की जाए कम है। सेना के जवान देश की रक्षा के लिए कुछ भी करने को तैयार रहते हैं. सेना के लिए हम चाहे जितना भी कर लें, उनका कर्ज कभी नहीं उतार सकते हैं। अगर आप भी भारतीय सेना के इतिहास के बारे में जानना चाहते हैं तो एक बार देश के इन मिलिट्री संग्रहालयों में जरूर जाना चाहिए। इन संग्रहालयों में कई हथियार, वाहन और एयरक्राफ्ट रखे गए हैं, जिनका प्रयोग सालों से भारतीय सेना द्वारा किया जा रहा है।

आईएनएस कुरसुरा पनडुब्बी संग्रहालय

विशाखापट्टनम में आईएनएस कुरसुरा पनडुब्बी संग्रहालय एक असली पनडुब्बी में प्रवेश करने का मौका देता है। यहां आकर पता चलेगा कि सबमरीन के अंदर लोग किस तरह से रहते हैं। एशिया में इस तरह का ये पहला संग्रहालय है, जिसका उद्घाटन वर्ष 2002 में हुआ था.

जैसलमेर वॉर म्‍यूजियम , जैसलमेर

जैसलमेर-जोधपुर हाईवे पर स्थित जैसलमेर वार म्‍यूजियम भारतीय सेना द्वारा बनाया गया है। इस संग्रहालय को 1965 में हुए भारत-पाक युद्ध और 1971 में लोंगेवाला युद्ध में शहीद हुए जवानों के त्‍याग और बहादुरी के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए बनाया गया है।

भारतीय युद्ध मेमोरियल म्‍यूजियम,नई दिल्‍ली

नई दिल्‍ली लाल किले परिसर के अंदर नौबत खाना में स्थित यह संग्रहालय ब्रिटिशों के शासनकाल के दौरान भारतीय सेना के गौरान्‍वित कार्यों को समर्पित है। यहां पर पानीपत युद्ध से जुड़ी कई दिलचस्‍प जानकारियां जानने का मौका मिलेगा।

नौसेना विमानन संग्रहालय, गोवा

गोवा में भारतीय नौसेना का संग्रहालय भी पर्यटकों के बीच फेमस है।

कवाल्‍री टैंक म्‍यूजियम, अहमदनगर

महाराष्‍ट्र के अहमदनगर में स्थित कवाल्‍री म्‍यूजियम कवाल्‍री टैंक को समर्पित एशिया का पहला संग्रहालय है। इस म्‍यूजियम में 50 से ज्‍यादा विंटेज प्रदर्शनी लगी हैं, कुछ चीजें प्रथम विश्‍व युद्ध की याद दिलाती हैं।

इस जगह ज़मीन पर बना है 23 रंगो का इंद्रधनुष

भारत के इस किले के अंदर बिछी है ट्रैन की पटरियां

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE