Home Azab Gazab मस्तिष्क तेज करना है तो यह दो भाषा सीखें

मस्तिष्क तेज करना है तो यह दो भाषा सीखें

0
मस्तिष्क तेज करना है तो यह दो भाषा सीखें
If you wish to a better brain learn two languages

If you wish to a better brain learn two languages

वाशिंगटन। अगर आप अपना दिमाग तेज करना चाहते हैं, तो दो भाषाएं सीखें क्योंकि एक नए शोध में यह बात सामने आई है कि दो भाषा सीखने वालों का दिमाग अन्य की तुलना में तेज होता है। ऐसा मस्तिष्क के कार्यकारी नियंत्रण क्षेत्र में ग्रे मैटर के अधिक जमाव के कारण होता है।

आठ अंग वाले बच्चे का सफल आपरेशन, मिली नई जिंदगी

इससे पहले माना जाता था कि दो भाषा सीखने से बच्चों में भाषा के विकास में विलंब होता है, क्योंकि इसके लिए उन्हें दो शब्दावलियों को विकसित करना पड़ता है।

VIDEO: सुहागरात के दिन लड़की को पता चला जिससे शादी की वो निकला किन्नर

शोध के लिए शोधकर्ताओं ने अमरीकन साइन लैंग्वेज (एएसएल) व स्पोकन इंग्लिश के द्विभाषियों तथा एक भाषा के जानकारों के ग्रे मैटर के बीच तुलना की।

आठ अंग वाले बच्चे का सफल आपरेशन, मिली नई जिंदगी

जॉर्जटाउन युनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर (जीयूएमसी) में सेंटर ऑफ लर्निंग के निदेशक ग्विनेवेयर इडेन ने कहा कि एक भाषा बोलने वालों की तुलना में दो भाषाओं का अनुभव तथा उनका सही तरीके से इस्तेमाल करने के लिए संज्ञानात्मक नियंत्रण की जरूरत में वृद्धि के परिणामस्वरूप स्पेनिश-अंग्रेजी भाषा बोलने वालों के दिमाग में कुछ बदलाव आते हैं।

इस महिला ने 50 घंटे तक कार को किया KISS, जानें…

शोधकर्ताओं ने दो भाषा तथा एक भाषा बोलने वालों के गे्र मैटर के बीच तुलना की। दो भाषा बोलने वालों के मस्तिष्क के फ्रंटल व पेराइटल क्षेत्रों में ज्यादा ग्रे मैटर पाए गए, जो मस्तिष्क के कार्यकारी नियंत्रण में शामिल हैं।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE