Home Health पीले फ़ल खाने से बढेगा इम्यून सिस्टम!

पीले फ़ल खाने से बढेगा इम्यून सिस्टम!

0
पीले फ़ल खाने से बढेगा इम्यून सिस्टम!
Immune system boost from eating feed!

Immune system boost from eating feed!

ऐसे तो खाने में रंगों का महत्व नहीं होता हैं लेकिन रोजाना पिला रंग का पदार्थ खाने से कई बीमारियां छूमंतर हो सकती हैं। पपीता, आम, अनानास, बेल, केला, कद्दू यह सब खुशी के रंग होते हैं। इनमें लाइकोपीन, बिटामिन-ए,सी, पोटेशियम, फलेवोनायड पाया जाता है ये पोषक पदार्थ ब्लडप्रेशर को नियंत्रिता करते हैं।

सावधान! बचपन के मोटापे से अवसाद का खतरा

पीले फल और सब्जियों के सेवन मात्र से या इनके अलग अलग इस्तेमाल से आपके शरीर की शक्तियां जैसे आपका इम्यून सिस्टम भी स्ट्रोंग होगा। इनके सेवन से कब्ज और गले की जलन से छुटकारा मिलता है। यह आपकी हेल्थ के अलावा बालों में चमक लाने के लिए नींबू का प्रयोग करें।

नींबू से पतला होना तो सुना ही होगा पर ये आपके बालों को भी पोषण देते हैं। पीले रंग के कद्दू में बहुत सारी बिमारिओं का इलाज़ तो है ही साथ ही पौष्टिक तत्वों का भी जमावड़ा है। कद्दू के और भी बहुत सारे गुण हैं, जैसे कद्दू ह्रदय रोगियों के लिए बहुत लाभदायक है, कद्दू कोलेस्ट्रोल को कम करता है, पेट की छोटी-बड़ी गड़बड़ियों को ठीक करने का का काम भी कद्दू खाने से हो जाता है।

अपनी सेहत को स्वस्थ और स्किन को ग्लोइंग बनाना हैं तो…

बेल में भी प्रोटीन की मात्र बहुत होती है। पेट की गड़बड़ियों को ठीक करने में सहायक होते हैं और साथ ही आयरन, फाइबर, कैल्सियम और विटामिन भी होते हैं।

क्या मोमोज़ खाना हमारी सेहत के लिए हैं हानिकारक

आयुर्वेद में इसके और भी बहुत सारे गुणों का वर्णन किया गया है। गर्मीयों में बहुत सारे दुष्प्रभावों को भी दूर करता है ये चमत्कारी बेल। इसके अलावा पिली शिमला मिर्च, केले, पपीता, निम्बू आदि को आप सही और प्रभाविक सेवन से बहुत से फायदों का लाभ उठा सकते हैं। हुआ ना रंग और वो भी पीले रंग वाले फल सब्जियों का खाने का अभूतपूर्व इलाज़, और फायदा।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News