सर्दियों में न भुले गुड़ खाना, यह है सभी बीमारीयों का रामबाण इलाज

In the winter, do not forget to eat jaggery, this is the sovereign treatment of all diseases
In the winter, do not forget to eat jaggery, this is the sovereign treatment of all diseases

दिल्ली: आजकल सर्दी के मौसम में सभी का इम्‍यूनिटी सिस्‍टम थोड़ा कमजोर हो जाता है ऐसे में खांसी, जुकाम और कफ जैसी बीमारियां होना सामान्‍य होता है। लेकिन इस बदलते मौसम में खुद को सुरक्षित करने के लिए आप घर पर ही कई प्रकार की औषधी तैयार कर सकते हो। और मौसम के बदलाव की वजह से हर दूसरा आदमी ठंड से बीमार हो जाता है,

लेकिन अब आप इससे बचने के लिए घर और रसोई में मौजूद कई चीजों का इस्‍तेमाल करके आप इस ठंड के मौसम में खुद को दुरुस्‍त रख सकते हो। आईये बताते है की आप कैसे अपनी बीमारियां दूर कर सकते है.

जीरे और गुड़ का यह मिश्रण नेचुरल बॉडी डिटॉक्स के रूप में कार्य करता है, जिससे आपका पूरा शरीर स्वस्थ और स्वच्छ रहता है। जीरे और गुड़ दोनों में ही लौह तत्व की अधिकता होती है।

इसे सुनने के लिए ALIA BHATT तक हुई बेताब

गुड़ और जीरे में खनिज एवं पोषक तत्व भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते है, जो हमारे शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को स्वस्थ रखने और उनके निर्माण में सहायक होते हैं। इनका घोल रोजाना पीने से रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है और अल्परक्तता से बचाव होता है। ये हमारे रक्त में मौजूद अशुद्धियों को भी दूर करते हैं।

लाभ :

गुड़ और जीरे का पानी पीने से सिरदर्द में काफी आराम मिलता है। और सिरदर्द के अलावा इसका पानी पीने से बुखार भी सही होता है। जिससे हमारा इम्‍यूनिटी सिस्‍टम मजबूत होता है।

सलमान खान तक को नहीं छोरा बेइज़्ज़त करने में

ऐसे बनाएं जीरे और गुड़ घोल :

जीरे एवं गुड़ के पानी का घोल बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में दो कप पानी लें। इसके बाद इसमें एक चम्मच पिसा हुआ गुड़ और एक चम्मच जीरा मिलाएं और अच्छी तरह से उबाल लें। उबालने के बाद इस घोल के ठंडा होने पर आप इसे पी सकते हैं। हर रोज सुबह खाली पेट एक गिलास पीने से आपके स्वास्थ्य को काफी आराम मिलता है। और आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE