Home Health इस तरह सौंफ खाने से शरीर में होंगे गजब के फायदे

इस तरह सौंफ खाने से शरीर में होंगे गजब के फायदे

0
इस तरह सौंफ खाने से शरीर में होंगे गजब के फायदे
If you have the benefits of eating fennel, then there are also disadvantages
In this way, eating fatty acids will be beneficial in the body.
In this way, eating fatty acids will be beneficial in the body.

सौंफ एक ऐसी चीज़ हैं जो हर रसोईघर में मौजूद होती हैं. सौंफ खाने से बहुत सारे फायदे होते हैं वही खाना खाने के बाद सौंफ का सेवन किया जाए तो यह हमारे मुंह की दुर्गन्ध को दूर करता है साथ ही यह हमारे शरीर को स्वास्थ्य रखने में भी मदद करता हैं। सौंफ का सेवन करने से सांस से आने वाली दुर्गन्ध भी दूर हो जाती हैं। इसलिए रोजाना नियमित रूप से इसका सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। आईये जानते हैं सौंफ से होने वाले फायदों के बारे में।

*बच्चों को अपच होने पर एक कप पानी में एक चम्मच सोंफ डालकर उबाल लें। ठंडा होने पर छान लें। यह पानी बार बार पिलाने से अपच मिट जाती है। इसे दूध में मिलाकर भी दे सकते है।

*सौंफ में मौजूद एस्पार्टिक एसिड नामक तत्व के कारण पेट की गैस को मिटाने में सोंफ अद्भुत काम करती है। खाना खाने के बाद नियमित आधा चम्मच सौंफ थोड़ी सी मिश्री के साथ चबाकर रस निगलने से सभी प्रकार के फायदे मिल जाते है।

*सौंफ में मौजूद विटामिन C , एमिनो एसिड , कोबाल्ट , मैग्नीशियम और फ्लेवोनोइड्स आदि तत्व आँखों के स्वास्थ्य को बनाये रखने में मदद करते है।

*सौंफ का नियमित उपयोग मेक्यूला को ख़राब होने से बचाता है। आँखों की रोशनी बनी रहती है। आँखों की जलन, आँखों की लाली और आँखों की थकान के लिए सोंफ के पत्ते का रस और सोंफ का पानी बहुत लाभदायक होता है।

*खाना खाते ही दस्त होता हो तो भुनी हुई सोंफ और जीरा समान मात्रा में लेकर पीस लें। इसे एक चम्मच खाना खाने के बाद पानी के साथ लेने से आराम मिलता है।