Home Bihar आयकर विभाग के निशाने पर लालू फैमिली, 12 बेनामी संपत्ति जब्त

आयकर विभाग के निशाने पर लालू फैमिली, 12 बेनामी संपत्ति जब्त

0
आयकर विभाग के निशाने पर लालू फैमिली, 12 बेनामी संपत्ति जब्त
Income Tax department seizes 10 Anonymous properties of the Lalu family
Income Tax department seizes 10 Anonymous properties of the Lalu family
Income Tax department seizes 12 Anonymous properties of the Lalu family

नई दिल्ली। आयकर विभाग ने राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती, दामाद शैलेश कुमार, और बेटे व बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव तथा अन्य के 12 भूखंड जब्त कर लिए हैं।

यह जब्ती 1,000 करोड़ रुपए से अधिक के बेनामी भूमि सौदे की जांच के सिलसिले में की गई है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार आयकर विभाग ने इस मामले में बेनामी लेनदेन अधिनियम के तहत कार्रवाई की है, जो पिछले वर्ष पहली नवंबर को प्रभाव में आया था।

सूत्रों ने कहा कि आयकर विभाग द्वारा बेनामी लेनदेन अधिनियम के तहत एक औपचारिक आदेश जारी किए जाने के बाद दिल्ली में दो संपत्तियां और बिहार में कई अन्य संपत्तियों को जब्त किया गया है।

इस महीने के प्रारंभ में मीसा भारती और उनके पति ने दो बार आयकर विभाग के समन को नजरअंदाज किया था।

यह कार्रवाई ऐसे समय में हुई है, जब राष्ट्रीय जनता दल अध्यक्ष और उनके बच्चों तेजस्वी यादव, स्वास्थय मंत्री तेज प्रताप यादव और मीसा भारती से संबंधित कथित बेनामी संपत्ति सौदों के संबंध में दिल्ली और उसके आसपास 22 स्थानों पर 16 मई को तलाशी ली गई थी।

आयकर विभाग के अधिकारियों ने लालू प्रसाद के आवास के अलावा पार्टी सांसद पी.सी. गुप्ता और दिल्ली व हरियाणा के गुरुग्राम, रेवाड़ी में कई अन्य व्यापारियों व रियल एस्टेट एजेंटों के यहां छापे मारे थे। यह कार्रवाई भारतीय जनता पार्टी के नेता सुशील कुमार मोदी के आरोपों के बाद की गई।

प्रवर्तन निदेशालय ने 22 मई को मीसा भारती और अन्य से कथित रूप से जुड़े चार्टर्ट अकाउंटेंट राजेश कुमार अग्रवाल को दिल्ली से गिरफ्तार किया था।