Home Breaking बीसीसीआई ने की पुष्टि, अब कोच नहीं रहे अनिल कुम्बले

बीसीसीआई ने की पुष्टि, अब कोच नहीं रहे अनिल कुम्बले

0
बीसीसीआई ने की पुष्टि, अब कोच नहीं रहे अनिल कुम्बले
Anil Kumble steps down as coach of indian cricket team
Anil Kumble steps down as coach of indian cricket team
Anil Kumble steps down as coach of indian cricket team

लंदन। भारतीय टीम के मुख्य कोच अनिल कुंबले के अपने पद से इस्तीफा देने की खबरों पर मुहर लगाते हुए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने मंगलवार को कहा कि कुंबले टीम के कोच बने रहने के इच्छुक नहीं हैं।

बीसीसीआई ने मंगलवार को अपनी आधिकारिक वेबसाइट-बीसीसीआई डॉट टीवी पर एक बयान जारी कर इस बात की पुष्टि कर दी है।

बीसीसीआई ने बयान में कहा है कि बीसीसीआई इस बात की पुष्टि करता है कि अनिल कुंबले ने भारत की सीनियर पुरुष टीम के मुख्य कोच पद से इस्तीफा दे दिया है।

बयान में कहा गया है कि क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने कुंबले के कार्यकाल को बढ़ाने की वकालत की थी, लेकिन कुंबले ने फैसला लिया है कि वह अपने पद पर बने रहना नहीं चाहते।

बीसीसीआई के कार्यवाहक सचिव अभिताभ चौधीर ने बयान में कहा कि हम अनिल कुंबले के योगदान को सराहाते हैं जिनके मार्गदर्शन में टीम ने नंबर-एक टेस्ट रैंकिंग हासिल की।

कुंबले ने पिछले साल मई में वेस्टइंडीज दौरे पर कोच पद की जिम्मेदारी संभाली थी। हाल ही में टीम के कप्तान विराट कोहली और कुंबले के बीच मतभेदों की खबरें सामने आई थीं।

चैम्पियंस ट्रॉफी के दौरान ऐसी खबरें थीं कि कोहली और कुंबले के बीच तनाव है। कोहली को कुंबले का रवैया बर्दाश्त नहीं है जिसकी शिकायत उन्होंने बीसीसीआई से भी की थी।

उनके कार्यकाल के दौरान भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज में टेस्ट सीरीज जीती और फिर घर में न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, बांग्लादेश और आस्ट्रेलिया को हराया। साथ ही चैम्पियंस ट्ऱॉफी के फाइनल में जगह बनाई।

कुंबले का कार्यकाल एक साल का था, जो आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के बाद खत्म हो रहा था, लेकिन उनके कार्यकाल को वेस्टइंडीज दौरे तक के लिए विस्तार दे दिया गया था। इसके बावजूद वह टीम के साथ वेस्टइंडीज दौरे के लिए रवाना नहीं हुए हैं।

भारतीय टीम मंगलवार को वेस्टइंडीज के लिए रवाना हो चुकी है जहां उसे पांच एकदिवसीय मैचों की सीरीज और एक टी-20 मैच खेलना है। चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में भारत को पाकिस्तान से हार का सामना करना पड़ा था।