Home Health दिलचस्प शोध : काम का बढ़ता बोझ बढ़ाता है वजन

दिलचस्प शोध : काम का बढ़ता बोझ बढ़ाता है वजन

0
दिलचस्प शोध : काम का बढ़ता बोझ बढ़ाता है वजन
Increasing load of work enhances weight

Increasing load of work enhances weight

लंदन। अगर आप कामकाजी हैं और अचानक आपका वजन बढऩे लगा है तो हो सकता है कि आपकी नौकरी ही इसकी वजह हो।

गर्मियों में बालों को खूबसूरत बनाने के लिए अपनाएं ये तरीक़े

दरअसल अगर किसी की नौकरी अचानक बहुत बोझिल हो जाए और ज्यादा समय की मांग करने लगे तो इसका सीधा असर व्यक्ति के खानपान पर पड़ता है।

डेली मेल में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक शोधकर्ताओं का दावा है कि अगर किसी पर अचानक काम का बोझ बढ़ जाए जो इससे उसका वजन बढऩे लगता है। शोधकर्ताओं के अनुसार काम के बढ़ते बोझ के कारण व्यक्ति अपने खान पान पर ध्यान नहीं देता और बढ़ते दबाव को भुलाने के लिए अधिक मात्रा में और कम पौष्टिक चीजें खाने लगता है।

गर्भावस्था में बचें ध्रूमपान करने से हो सकती है कई सारी…

दिलचस्प बात लेकिन यह है कि अगर किसी व्यक्ति के पास शुरू से ही काम की अधिकता हो तो उस पर इसका कोई असर नहीं पड़ता है। अगर किसी व्यक्ति की नौकरी पहले उतनी तनाव वाली न हो और अचानक उस पर काम का बोझ बढऩे लगे तो उसके मोटे होने का खतरा कई गुणा बढ़ जाता है। उनमें मोटापे का खतरा 20 प्रतिशत अधिक होता है।

दूसरी तरफ जो व्यक्ति शुरू से ही तनावपूर्ण काम को चुनते हैं, जब उन्हें अधिक काम सौंपा जाता है तो, वे इसमें बेहतरी के अवसर तलाशते हुए इसे चुनौती के रूप में लेते हैं और उन्हें अपना मूड ठीक करने और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए खाने का सहारा नहीं लेना पड़ता है।

ये गलती मत करना तरबूज खाने के बाद, हो सकती हैं…

अधिक घंटे तक काम का करने का मतलब है कि व्यक्ति को खाने का समय भी नहीं मिल पा रहा है और न ही वह ज्यादा टहल पा रहा है। काम के बोझ से जूझने के लिए ऊर्जा का स्तर बढ़ाने की जरूरत महसूस होने पर वह जंक फूड और मीठे खाद्य पदार्थों की ओर भागता है। यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के छात्रों ने 60 हजार से अधिक लोगों पर किए गए आठ शोधों को मिलाकर यह निष्कर्ष निकाला है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here