Home Headlines उदयपुर में हर्षोल्लास से मनाया स्वाधीनता दिवस समारोह

उदयपुर में हर्षोल्लास से मनाया स्वाधीनता दिवस समारोह

0
उदयपुर में हर्षोल्लास से मनाया  स्वाधीनता दिवस समारोह

सबगुरु न्यूज उदयपुर। 71वां स्वतंत्रता दिवस मंगलवार को उदयपुर अंचल में हर्षोल्लास से मनाया गया। उदयपुर संभागीय मुख्यालय पर महाराणा भूपाल स्टेडियम में आयोजित मुख्य समारोह में राजस्थान के गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने ध्वजारोहण किया।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि देश की स्वाधीनता, मान-सम्मान एवं प्रतिष्ठा के लिए वीर-वीरांगनाओं, रणबांकुरों का गौरवशाली इतिहास रहा है जिसमें मेवाड़ की भूमि का इतिहास भी सुनहरे पन्नों में दर्ज है। स्वाधीनता के मूल्यों को समझते हुए देश की अस्मिता एवं अखण्डता को अक्षुण्ण रखने के लिए सभी को तत्पर रहने की जरूरत है।

कटारिया ने कहा कि उदयपुर क्षेत्र में विकास को ऐतिहासिक गति मिली है। सड़क विकास के लिए 6 हजार करोड़, रेलवे के लिए अहमदाबाद-उदयपुर आमान परिवर्तन के लिए दो वर्षों में 900 करोड़, उदयपुर-मावली-मारवाड़ आमान परिवर्तन के लिए 1500 करोड़ तथा बड़ीसादड़ी-नीमच के लिए 345 करोड़ के साथ ही अजमेर-उदयपुर रेलवे के विद्युतीकरण की महत्वपूर्ण सौगात मिली है। उन्हांेने कहा कि उदयपुर को अंतरराष्ट्रीय हवाई सेवाओं की सौगात के तहत अक्टूबर से दुबई तक सीधी हवाई सेवा का भी लाभ मिलने जा रहा है।

कटारिया ने कहा कि देश दुनिया में उदयपुर सुंदरतम शहरों में शुमार है। विश्व के सुंदरतम शहरों में शहर का नाम नंबर वन के रूप में दर्ज हो इसके लिए समन्वित एवं समग्र प्रयासों की आवश्यकता है। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण को अति महत्वपूर्ण बताते हुए हर व्यक्ति को पेड़ लगाकर उनके बड़े होने तक पोषण करने का संकल्प लेने की जरूरत बताई।

कटारिया ने इस अवसर पर परेड का निरीक्षण कर मार्च पास्ट की सलामी ली। साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय सेवाओं एवं उपलब्धियों के लिए 60 प्रतिभाओं को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। समारोह में मौजूद स्वाधीनता सेनानियों एवं उनकी धर्मपत्नियों का गृहमंत्री ने शॉल ओढ़ाकर अभिनंदन किया।

इनमें स्वाधीनता सेनानी ललित मोहन शर्मा, अम्बालाल नन्दावत, स्वाधीनता सेनानी स्व. नारायणदास खुराना की धर्मपत्नी श्रीमती शांता देवी खुराना तथा स्व. कन्हैयालाल की पत्नी स्वर्गीय श्रीमती चांद कंवर का अभिनंदन किया गया।

समारोह में सांसद अर्जुनलाल मीणा, विधायक फूलसिंह मीणा, पूर्व मंत्री चुन्नीलाल गरासिया, महापौर चन्द्रसिंह कोठारी, उप महापौर लोकेश द्विवेदी, यूआईटी अध्यक्ष रवीन्द्र श्रीमाली भी विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद थे।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने मन मोहा

समारोह में गुरुनानक सीनियर सेकेण्डरी विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने देशभक्ति से ओत-प्रोत मधुर संगीत की धुनों के बीच सांस्कृतिक नृत्य की प्रस्तुति दी। साथ ही मूक बधिर विद्यालय व डीपीएस स्कूल के विद्यार्थियों की व्यायाम प्रस्तुतियों ने भी दर्शकों को रोमांचित किया।