Home India City News उज्जवल भविष्य की ओर बढ़ रहा है देश: प्रधानमंत्री मोदी

उज्जवल भविष्य की ओर बढ़ रहा है देश: प्रधानमंत्री मोदी

0
उज्जवल भविष्य की ओर बढ़ रहा है देश: प्रधानमंत्री मोदी
India is moving towards a bright future: PM Narendra Modi
India is moving towards a bright future: PM Narendra Modi
India is moving towards a bright future: PM Narendra Modi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मानना है कि भारत की वर्तमान स्थिति को वैश्विक संदर्भ में तथा पिछले कुछ सालों की स्थिति से जोड़ कर देखना चाहिए और विकास के साथ देश आगे बढ़ रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को राजधानी दिल्ली में एक अखबार द्वारा आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि भारत उज्जवल भविष्य की ओर बढ़ रहा है। भारत के आज के हालात को बीते कई सालों के हालात से जोड़कर देखना चाहिए।
कुछ समय पहले तक देश में निराशा का माहौल था, लेकिन जनता ने पूर्ण बहुमत देकर देश के लिए एक उज्जवल भविष्य को चुना है। देश में जो विकास हुआ है, वह अचानक नहीं हुआ है, बल्कि योजनाबद्ध तरीके से किया गया है और विकास के साथ देश आगे बढ़ रहा है।
इस मौके पर प्रधानमंत्री ने केंद्र सरकार द्वारा आर्थिक सुधारों के लिए उठाए जा रहे कदमों और अपने दृष्टिकोण की व्याख्या करते हुए बीते समय में हुए आर्थिक सुधारों पर रोशनी डाली। केंद्र सरकार की उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि देश की जीडीपी विकास दर 7.4% हो गयी है और व्यापार करना अब आसान हो गया है।
देश में व्यापार को आसान बनाने के लिए केंद्र और राज्य की सरकारों को मिलकर काम करना होगा। सिर्फ दिल्ली से देश आगे नहीं बढ़ सकता। विकास के लिए सभी राज्यों को साथ लेकर चलते की आवश्यकता है।
प्रधानमंत्री ने जोर देते हुए कहा कि राज्य और केंद्र दोनों को कन्धे से कन्धा मिलाकर काम करने की जरूरत है। तभी सम्पूर्ण देश का विकास संभंव है। उन्होंने कहा कि कि 14वें वित्त आयोग की सिफारिशों के आधार पर अब राज्य सरकारों को अतिरिक्त वित्तीय सहायता भी प्रदान की जा रही है।
प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि एलपीजी सब्सिडी का सीधा हस्तांतरण करने और एलईडी प्रकाश योजनाओं के कारण कई हजार करोड़ों रूपयों की बचत हुई है। 40 लाख से अधिक लोगों ने गैस सब्सिडी छोड़ी है, जिसका लाभ गरीबों को मिल रहा है।
कृषि उपयोग वाली यूरिया की चोरी रोकने के लिए उस पर नीम की कोटिंग की जा रही है, ताकि उसका इस्तेमाल केवल खेतों में ही हो सके। उन्होंने रेलवे सेक्टर में एफडीआई लागू करने का स्वागत करते हुए कहा कि बिहार में दो रेल इंजन कारखानों का निर्माण जल्द किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि 18 हजार गांवों में बिजली पहुंचाने का काम व्यापक रूप से किया जा रहा है और लोग लोग ग्रामीण विद्युत एप का इस्तेमाल कर रहे हैं।