निकिन की हैट्रिक, भारत ने आस्ट्रेलिया को रौंदा

india stun world champions australia in azlan shah cup
india stun world champions australia in azlan shah cup

इपोह। फॉरवर्ड खिलाड़ी निकिन थिमैय्या द्वारा दागे गए हैट्रिक गोल की बदौलत भारत ने शनिवार को 24वें सुल्तान अजलान शाह कप के अपने आखिरी लीग मैच में विश्व चैम्पियन आस्ट्रेलिया को 4-2 से हरा दिया।

पिछले चार मैचों में औसत प्रदर्शन के बाद विश्व रैंक में नौवें स्थान पर मौजूदा भारतीय टीम पहले ही खिताब की दौड़ से बाहर हो गई थी। भारत अब छह देशों की इस टूर्नामेंट में तीसरे-चौथे स्थान के लिए खेलेगा।

भारत को टूर्नामेंट में इससे पहले न्यूजीलैंड और मेजबान मलेशिया से हार का सामना करना पड़ा था जबकि कनाडा के खिलाफ 5-3 से जीत मिली थी। दक्षिण कोरिया के खिलाफ पहला मैच 2-2 से बराबरी पर खत्म हुआ।

भारतीय टीम हालांकि शनिवार को अलग रंग में दिखाई दी और पहले ही मिनट में पेनाल्टी कार्नर हासिल करने में कामयाब रही। वी.आर. रघुनाथ ने इस मौका का फायदा उठाने में कोई गलती नहीं की और टीम को पहली बढ़त दिलाई। आस्ट्रेलिया के डेनियल बेल ने 14वें मिनट में जवाबी गोल दागते हुए स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया।

दूसरे क्वार्टर और मैच के 23वें मिनट में निकिन ने अपना पहला गोल दाग भारत को 2-1 से आगे कर दिया। निकिन यहीं नहीं रूके और और 32वें मिनट में एक और गोल कर भारत को 3-1 की बढ़त दिला दी।

मैच खत्म होने से सात मिनट पहले मैट गोड्स ने गोल कर आस्ट्रेलिया के लिए उम्मीदें एक बार फिर बढ़ाईं लेकिन आखिरी मिनट में निकिन ने अपना तीसरा गोल कर भारत की जीत सुनिश्चित कर दी।

अजलान शाह टूर्नामेंट में आस्ट्रेलिया की मई-2010 के बाद यह पहली हार है। उस समय भी भारत ने ही आस्ट्रेलियाई टीम को 4-3 से हराया था। बहरहाल, इस हार के बावजूद आस्ट्रेलिया फाइनल में पहुंच चुका है और रविवार को वह दक्षिण कोरिया या न्यूजीलैंड से भिड़ेगा।

मैक्लम ने लगाया आईपीएल-8 का पहला सैकड़ा चेन्नई। चेन्नई सुपरकिंग्स के ब्रेंडन मैक्लम इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आठवें संस्करण में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए है।

न्यूजीलैंड के मैक्लम ने शनिवार को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ टूर्नामेंट के चौथे मैच में 56 गेंदों में नाबाद 100 रन बनाए। अपनी विस्फोटक पारी में मैक्लम ने नौ छक्के और सात चौके लगाए। आईपीएल में मैक्लम का यह कुल दूसरा शतक है।

मैक्लम के नाम आईपीएस इतिहास के पहले ही मैच में शतक लगाने का भी रिकॉर्ड है। उन्होंने साल-2008 में पहले संस्करण में कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से खेलते हुए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 18 अप्रेल को 73 गेंदों में 158 रनों की पारी खेली थी। मैक्लम ने उस पारी में 13 छक्के और 10 चौके जमाए थे।

आईपीएल टूर्नामेंट में वैसे सर्वाधिक चार बार वेस्टइंडीज के क्रिस गेल ने शतक लगाया है। गेल ने 2011 के संस्करण में दो बार तथा 2012 और 2013 में एक-एक बार शतकीय पारी खेली।

गेल के नाम आईपीएल में सबसे बड़ी पारी खेलने का भी रिकार्ड है। उन्होंने 2013 में रॉयल चैलेंजर्स की ओर से खेलते हुए पुणे वॉरियर्स के खिलाफ 66 गेंदों में 17 छक्कों और 13 चौकों की मदद से नाबाद 175 रन बनाए।

भारतीय बल्लेबाजों की बात करें तो वीरेंद्र सहवाग और मुरली विजय दो-दो बार आईपीएल में शतक लगा चुके हैं। इसके अलावा आस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर और एडम गिलक्रिस्ट भी दो बार आईपीएल में यह कारनामा कर चुके हैं।