Home Breaking भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हराया, फिर पहना नंबर वन का ताज

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हराया, फिर पहना नंबर वन का ताज

0
भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हराया, फिर पहना नंबर वन का ताज
India vs Australia 5th one day International cricket match
India vs Australia 5th one day International cricket match
India vs Australia 5th one day International cricket match

नागपुर। भारत ने रविवार को विदर्भ क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले गए सीरीज के पांचवें और आखिरी वनडे मैच में आस्ट्रेलिया को सात विकेट से हरा दिया। इसी के साथ भारत ने सीरीज पर 4-1 से कब्जा जमाया।

आस्ट्रेलिया ने भारत के सामने 243 रनों का आसान लक्ष्य रखा था जिसे मेजबान टीम ने रोहित शर्मा (125), अजिंक्य रहाणे (61) और कप्तान विराट कोहली (39) की बेहतरीन पारियों के दम पर 42.5 ओवरों में ही तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया।

इससे पहले, आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी। टीम एक बार फिर अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा सकी और भारतीय गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए उसे निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट पर 242 रनों पर सीमित कर दिया।

मेहमान टीम की तरफ से डेविड वार्नर सर्वोच्च स्कोरर रहे। उन्होंने 62 गेंदों में पांच चौकों की मदद से 53 रनों की पारी खेली। ट्रेविस हेड ने 42 तथा मार्कस स्टोइनिस ने 46 रनों का पारियां खेलीं।

भारत के लिए अक्षर पटेल ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए। पटेल के अलावा जसप्रीत बुमराह ने दो विकेट झटके। केदार जाधव, हार्दिक पांड्या और भुवनेश्वर कुमार को एक-एक सफलता मिली।

महज दो दिन बाद फिर सहरे पर सजा ताज

नागपुर में जीत के साथ ही टीम इंडिया ने दो दिन बाद एक बार फिर आईसीसी वनडे रैंकिंग की बादशाहत हासिल कर ली है। कंगारू टीम के खिलाफ चौथे वनडे में हार के साथ ही भारत ने वनडे रैकिंग में अपना पहला स्थान गंवा दिया था।

लेकिन नागपुर में खेले गए पांचवें वनडे मैच के नतीजे से भारत 120 अंकों के साथ साउथ अफ्रीका को पछाड़ कर एक बार फिर वनडे क्रिकेट का बादशाह बन गया है। वनडे रैंकिंग में 119 अंकों के साथ साउथ अफ्रीका नंबर 2 जबकि ऑस्ट्रेलिया 116 अंकों के साथ नंबर 3 पर काबिज है।

रोहित शर्मा ने पूरे किए 6000 वनडे रन

रोहित शर्मा ने इस मैच में 92 रन बनाने के साथ ही अपने वनडे क्रिकेट में 6000 रन भी पूरे कर लिए हैं। रोहित शर्मा ने 168 वनडे मैचों की 162 पारियों में अपने 6 हजार रन पूरे किए हैं। इसी के साथ ही वो वनडे में सबसे तेज 6 हजार रन पूरा करने वाले भारतीय बल्लेबाजों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। उनसे आगे विराट कोहली और सौरव गांगुली का नाम आता है। विराट कोहली ने 136 वनडे पारियों में 6000 रन पूरे किए हैं, जबकि गांगुली ने 147 वनडे पारियों में इतने ही रन बनाए हैं।

ऑस्ट्रेलिया ने बनाए कुल 242 रन

टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलियाई टीम अच्छी शुरुआत के बावजूद ने 50 ओवर में 242 रन ही बना पाई और टीम इंडिया के सामने जीत के लिए 243 रनों का टारगेट रखा। ऑस्ट्रेलिया की ओर से डेविड वॉर्नर ने सबसे ज्यादा 53 रन बनाए जबकि मार्कस स्टोइनिस ने 46 रनों की पारी खेली। वहीं ट्रेविस हेड ने भी 42 रन बनाए।

टीम इंडिया की ओर से गेंदबाजों से शानदार प्रदर्शन किया है। अक्षर पटेल ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 10 ओवर में सिर्फ 38 रन देकर 3 विकेट लिए हैं। इसके अलावा जसप्रीत बुमराह ने 2 विकेट तो वहीं हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार और केदार जाधव ने 1-1 विकेट झटके।

यूं गिरे ऑस्ट्रेलिया के विकेट्स

इस सीरीज में एरॉन फिंच टीम इंडिया के लिए सिरदर्द साबित हुए हैं। इस मैच में भी उन्होंने शुरुआत अच्छी की लेकिन हार्दिक पंड्या ने उन्हें 12वें ओवर में अपना शिकार बनाया। फिंच 32 रन बनाकर आउट हुए। केदार जाधव ने 20 वें ओवर में स्टीव स्मिथ (16) को एलबीडब्लू करते हुए ऑस्ट्रेलिया का दूसरा विकेट गिराया।

स्मिथ ने बाद वॉर्नर भी चलते बने, वो 23वें ओवर में अक्षर पटेल की गेंद पर मनीष पांडे को कैच थमा बैठे। वॉर्नर 53 रन बनाकर आउट हुए, चौथा झटका भी जल्द ही लग गया, जब 25वें ओवर में 118 के स्कोर पर पीटर हैंड्सकॉम्ब को अक्षर पटेल की गेंद पर रहाणे ने कैच कर लिया। हैंड्सकॉम्ब 13 रन बनाकर आउट हुए।

5वां विकेट भी अक्षर पटेल को मिला। जब 43वें ओवर में उन्होंने ट्रेविस हेड (42) को बोल्ड कर दिया। छठा विकेट 45वें ओवर में मार्कस स्टोइनिस (46) के रूप में गिरा जब जसप्रीत बुमराह ने उनको एलबीडब्लू कर दिया। 7वां विकेट मैथ्यू वेड का रहा, जो 48.6 ओवर में बुमराह की बॉल पर अजिंक्य रहाणे को कैच देकर आउट हो गए। आखिरी ओवर में 8वां और 9वां विकेट जेम्स फॉल्कनर (12) और नाथन कुल्टर नाइल (0) के रूप में गिरा।