Home Breaking पुणे टेस्ट : स्टार्क का नाबाद अर्धशतक, ऑस्ट्रेलिया के 9 विकेट पर 256 रन

पुणे टेस्ट : स्टार्क का नाबाद अर्धशतक, ऑस्ट्रेलिया के 9 विकेट पर 256 रन

0
पुणे टेस्ट : स्टार्क का नाबाद अर्धशतक, ऑस्ट्रेलिया के 9 विकेट पर 256 रन
india vs Australia Pune Test : day 1st
india vs Australia Pune Test : day 1st
india vs Australia Pune Test : day 1st

पुणे। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पुणे में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल खत्म होने पर ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 09 विकेट के नुकसान पर 256 रन बना लिए हैं।

आखिरी विकेट के लिए स्टार्क और हेजलवुड के बीच 51 रन की साझेदारी हो चुकी है। मिचेल स्टार्क 57 और जोस हेजलवुड 1 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। उमेश यादव ने अपने पहले ही ओवर की दूसरी गेंद पर डेविड वॉर्नर को बोल्ड कर भारत को पहली सफलता दिलाई।

वॉर्नर 38 रन बनाकर आउट हुए। उमेश ने 10 पारियों में पांचवीं बार वॉर्नर को आउट किया। हालांकि, यह टीम का 28वां ओवर था। भारत के लिए इशांत शर्मा के साथ आर. अश्विन ने गेंदबाजी की शुरुआत की थी। जयंत यादव ने भारत को दूसरी सफलता दिलाई।

उन्होंने शॉन मार्श (16) को कोहली के हाथों कैच आउट करवाया। रवींद्र जडेजा ने पीटर हैंड्सकॉम्ब को 22 के स्कोर पर आउट किया। इसके तुरंत बाद ही अश्विन ने स्टीव स्मिथ को 27 के स्कोर पर आउट कर दिया।

मिचेल मार्श को रवींद्र जडेजा ने 4 रन पर पगबाधा आउट किया। मैथ्यू वेड को 8 रन के निजी स्कोर पर उमेश यादव ने पगबाधा आउट किया। इसके बाद 68 रन पर खेल रहे मैट रैनशॉ को आर अश्विन ने मुरली विजय के हाथों कैच आउट करा कर ऑस्ट्रेलिया को सातवां झटका दे दिया।

उमेश यादव ने स्टीव ओ. कीफ को खाता तक खोलने का मौका नहीं दिया और विकेट के पीछे साहा के हाथों कैच आउट कराकर ऑस्ट्रेलियाई टीम को आठवां झटका दिया। उमेश ने अगली ही गेंद पर नैथन लियॉन को भी 00 रनों पर पगबाधा आउट कर दिया।

पेट में गड़बड़ी के कारण रिटायर्ड हर्ट हुए मैट रेनशॉ

भारत के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला के पहले टेस्ट के पहले दिन ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज मैट रेनशॉ को लंच से पहले ही पेट में गड़बड़ी के कारण रिटायर्ड हर्ट करार दिया गया और वह वापस लौट गए।

ऑस्ट्रेलियाई टीम मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी और रेनशॉ तथा डेविड वार्नर की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 82 रन की साझेदारी की। लेकिन 27वें ओवर की दूसरी गेंद पर उमेश यादव ने जब वार्नर को बोल्ड किया तभी रेनशॉ भी मैदान से उनके साथ बाहर चले गए।

इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम प्रबंधन ने इस बात की पुष्टि की कि रेनशॉ के पेट में गड़बड़ी है। वार्नर के आउट होने के बाद रेनशॉ सीधे अंपायर के पास बात करने गये और फिर उन्होंने कप्तान स्टीवन स्मिथ से बात की और तुरंत मैदान से बाहर चले गए।

कप्तान स्टीवन स्मिथ इसके बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे। इस स्थिति ने कुछ देर के लिए मैदान पर दुविधा भी पैदा कर दी क्योंकि रेनशॉ और वार्नर दोनों ही एक साथ मैदान से बाहर गए थे। हालांकि रेनशॉ जब बाउंड्री पर पहुंचे तो उन्हें कुछ देर इंतजार करने के लिए कहा गया क्योंकि संभवत: अगले बल्लेबाज शॉन मार्श तैयार नहीं थे।

इसके पांच मिनट बाद ही रेनशॉ फिर पवेलियन लौट गए और मार्श बल्लेबाजी करने उतरे। आस्ट्रेलियाई ओपनर को बीमारी के कारण रिटायर्ड हर्ट दिया गया और वह पारी के दौरान पीटर हैंड्सकोम्ब के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने उतरे। पीटर हैंड्सकोम्ब को 149 के कुल स्कोर पर जडेजा ने पगबाधा आउट किया। हैंड्सकोम्ब ने 22 रन बनाए।